Zika Virus क्या है – इतिहास, प्रभाव, लक्षण और बचाव के उपाय

Zika Virus History, Zika Virus Kaise Failta Hai, Symptoms of Zika Virus, Remedies to Prevent / Avoid Zika Virus : जैसा कि आप जानते है पिछले साल कई देशों में दहशत मचाने के बाद जिका वायरस अब भारत में भी दस्तक दे चूका है। हाल में ही Zika Virus से सबसे अधिक प्रभावित होने वाला देश ब्राज़ील है। भारत में Zika Virus की मौजूदगी के प्रमाण अहमदाबाद से मिले है। WHO ने एक गर्भवती महिला समेत तीन लोगों के जीका वायरस से प्रभावित होने की पुष्टि की है और तीनों ही मरीज गुजरात के अहमदाबाद के बापूनगर इलाके के रहने वाले हैं। डब्ल्यूएचओ ने भी इस खबर की पुष्टि करते हुए अपनी वेबसाइट पर इस रिपोर्ट को साझा किया है।

अहमदाबाद के बी.जे. मेडिकल कॉलेज (BJMC) ने पिछले साल 10 से 16 फरवरी  के बीच 93 ब्लड सैंपल इकट्ठे किए थे। जिनकी मेडिकल रिपोर्ट में तीन लोगों में जीका वायरस की पुष्टि हुई।

Zika Virus History, Zika Virus Kaise Failta Hai, Symptoms of Zika Virus, Remedies to Avoid Zika Virus

मामले पर गांधीनगर के इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक हेल्थ (आईआईपीएच) के एडिशनल प्रोफेसर डॉ दीपक बी सक्सेना ने बताया कि जिका और डेंगू एक ही तरह से फैलते हैं। हमें पूरे घटनाक्रम पर नजर रखने की जरूरत है।

Zika Virus – History, Effects, Symptoms and Remedies

History of Zika Virus – जिका वायरस का इतिहास

सबसे पहले जीका वायरस 1940 में Uganda में पाया गया। इसके बाद यह महामारी की तरह अफ्रीका के कई हिस्सों में फ़ैल गया। अफ्रीका के बाद यह दक्षिण प्रशांत और एशिया के भी कुछ देशो में फैला। साल 2016 की शुरुआत में तो यह ब्राजील में भी पहुंच गया। ब्राज़ील में जीका वायरस का प्रभाव इतना भयानक था कि वहां की सरकार ने सार्वजनिक तौर लोगो को फैमिली प्लानिंग से दूर रहने की सलाह दे दी। ब्राजील सरकार को डर है कि अभी जन्म लेने वाले बच्चों की पूरी पीढ़ी ही कहीं शारीरिक और मानसिक रूप से विकलांग न हो जाए। इस साल ऐसे 2400 मामले सामने चुके हैं, जबकि पिछले साल केवल 147 मामले थे।

जीका वायरस कैसे फैलता है – Zika Virus kaise failta hai

जीका वायरस मच्छर से फैलता है। अमेरिका में इस तरह के मच्छर टैक्सास, हवाई और फ्लोरिडा में मिलते हैं। यह मच्छर डेंगू भी फैलाता है। जीका यानी जीका वायरस एंडीज इजिप्टी नामक मच्छर से फैलता है। एडीज इजिप्टी वही मच्छर है जो यलो फीवर, डेंगू और चिकनगुनिया फैलाता है।

जीका वायरस से क्या असर होता है? / How does the Zika Virus affect?

इससे प्रभावित बच्चे का जन्म छोटे आकार और अविकसित दिमाग के साथ होता है। इस बीमारी का नाम माइक्रोसेफली है जो एक न्यूरोलोजिकल समस्या है। यह वायरस शरीर के तंत्रिका तंत्र को प्रभावित कर देता है। जिससे पीड़ित लकवे का शिकार भी हो सकता है।

ज़िका वायरस के लक्षण / Symptoms of Zika Virus

  • तेज बुखार, जोड़ों में दर्द, शरीर पर लाल चकत्ते।
  • थकान, सिर दर्द और आंखों का लाल होना।
  • गर्भवती महिलाओं में इसके लक्षण देखे जा रहे है।

जिका वायरस से बचने की उपाय / Remedies to avoid Zika Virus

जिका वायरस से बचने के लिए वैसे अभी कोई दवा या टीका नहीं बन पाया है लेकिन आप इससे बचने के लिए कुछ सावधानिया रख सकते है जैसे कि

  • आस पास गंदगी ना फैलने दे।
  • वातावरण स्वच्छ रखे।
  • आस पास नालो के पास कीटनाशक दवाओं का छिडकाव करवाए।
  • खासकर गर्भवती महिलाओं व् नवजात शिशुओ का विशेष ध्यान रखे।
  • बाहर के खाने से बचे।
  • स्वच्छ खाए पीये और पहने।
  • किसी तरह की लापरवाही ना बरते।

PARAS SINGLA

Paras Singla, a passionate blogger based in Kalanwali. He loves to read and write motivational, health related blogs. He is not perfect in any field because there is always some scope of improvement.

Leave a Reply

Your email address will not be published.