Eat with Your Hands अपने हाथों से खाना It’s Healthier!

आज के युग में, हम हमेशा सुनते हैं कि अपने हाथों से भोजन खाना बहुत ही गन्दा (unhygienic) होता है, लेकिन आप विश्वास नहीं करोगे कि चम्मच (spoon) या fork से खाने की बजाय अपने हाथों से खाना अधिक अच्छा (hygienic) है। हम आपको बताने जा रहे हैं कि क्यों आपको अपने हाथों से भोजन खाना चाहिए।

Top 10 Amazing Reasons Why You Should Eat With Your Hands

वैदिक Tradition

हाथों से भोजन खाना हमारी वैदिक परंपरा (tradition) है। Western Culture में लोग मानते हैं कि अपने हाथों से खाना unhygienic है। लेकिन हमारे Indian Culture में कहा गया है –

Eating food with your hands feeds not only the body but also the mind and the spirit.

संतुष्टि प्रदान करता है

चम्मच (spoon) से खाने की तुलना में हाथों से खाना हमें अधिक संतुष्टि (satisfaction) प्रदान करता है। चम्मच (spoon) या fork से खाने की बजाय जब एक व्यक्ति अपने हाथों से खाना खाता है तब वह पेट भरा हुआ महसूस करता है।

eating with hands we should eat with our hands you should eat with your hands health benefits in hindi

Mouth को जलने से बचाता है

चम्मच (spoon) या fork से खाना खाते समय हम भोजन के temperature (अथार्त् भोजन गर्म है या ठंडा) पर ध्यान नही देते हैं और कभी कभी हम अपना मुहं (mouth) जला बैठते हैं। लेकिन जब हम अपने हाथ से खाना खा रहे होते हैं तो हम वास्तव में भोजन के temperature को महसूस कर लेते हैं और अपने mouth को जलने से रोक लेते हैं।

पतला (Thin) रहने के लिए पक्का तरीका

जो लोग खाना खाते हुए कुछ और भी कर रहे होते हैं (अथार्त् TV देखना, mobile चलाना आदि) वो उनकी तुलना में अधिक खाते हैं जो मेज (table) पर बैठे हैं और केवल खाना खाते हैं। जब आप दोनों हाथों से खा रहे होते हैं तब आप और कुछ नहीं कर सकते, क्योंकि आप व्यस्त (busy) होते हैं और आपके हाथ गंदे होते हैं। इस प्रकार आप केवल खाने और खाने की प्रक्रिया (eating process) पर focus करते हैं और आपका ध्यान रहता है आपने कितना खाया और आप समय पर छोड़ दोगे।

Eating by Hands you should eat with your hands

केवल खाने पर ध्यान दे पाना

जब हम हाथों से खाना खा रहे होते हैं तो हम अपना पूरा ध्यान खाने पर लगा रहे होते है क्योंकि हाथों से खाने के लिए focus करना होता है जब हम अपने mouth में खाना डालते हैं। चम्मच (spoon) या fork से खाने की तुलना में अपने हाथों से खाना सबसे अधिक फायदेमंद (healthy) होता है।

सारी Senses सक्रिय हो जाती हैं

जब हम चम्मच (spoon) या fork से खाना खाते हैं, हम केवल खाने को सूंघ (smell) करते हैं और चखते (taste) हैं। लेकिन जब हम अपने हाथों से खाना खाते हैं तो हम वास्तव में खाने की बनावट (texture of the food) को महसूस (feel) कर पाते हैं और अधिक आनंद (enjoy) लेते हैं। क्योंकि हाथ से खाना खाते समय हमारी सारी senses सक्रिय हो जाती हैं जो कि अच्छी बात है।

Good Hygienic बनाये रखने के लिए Compel करता है

10 amazing reasons why we should eat food with our hands

कई बार हम खाने से पहले हाथ धोने या अपने नाख़ूनों (nails) को साफ़ करने में बहुत आलसी (lazy) होते हैं क्योंकि हम सोचते हैं कि हम चम्मच (spoon) के साथ खाना खाने जा रहे हैं और हमारे हाथ खाने को touch नहीं करेंगे। लेकिन जब हम अपने हाथों से खाना खायेंगे तो हम aware रहते हैं कि हम खाने को touch करेंगे इसलिए अपने हाथों से खाना good hygienic बनाये रखने के लिये मजबूर (compel) करता है।

Digestion को Improve करता है

जब हम खाने को अपने हाथ से touch करते हैं तो हमारा मस्तिष्क (brain) हमारे पेट (stomach को तैयार कर देता है कि हम कुछ खाने वाले हैं इसलिए हमारा stomach भोजन को पचाने (digest) के लिए तैयार हो जाता है जिससे हमारी पाचन शक्ति बढ़िया हो जाती है।

बैक्टीरिया (Bacteria)

सभी bacteria हानिकारक (harmful) नहीं होते। यह मानना है कि हमारी body में ऐसे बैक्टीरिया भी होते हैं जो हमें हानिकारक bacteria से बचाते हैं। ये bacteria हमारे हाथों में भी विद्यमान हैं और जब हम अपने हाथों से खाना खातें हैं तो bacteria का pattern maintain रहता है और हम हानिकारक bacteria से सुरक्षित रहते हैं।

कई बीमारियों (diseases) से बचाता है

वैदिक ज्ञान के अनुसार, हमारे हाथों और पैरों में पांच तत्व (elements) होते हैं – स्वर्ग (Heaven), वायु (Air), अग्नि (Fire), पानी (Water) एवं पृथ्वी (Earth)।

eat with hands health benefits in hindi

  • Thumb : Fire
  • Index Finger : Air
  • Middle Finger : Heaven
  • Ring Finger : Earth
  • Little Finger : Water

अगर इन पांच तत्वों में balance बिगड़ जाये तो इससे बीमारियां (diseases) पैदा होती हैं। जब हम अपने हाथों से खाना खाते हैं तब हम अपने अंगूठे (thumb) और उंगलियों (fingers) को जोड़ते हैं जिससे उपरोक्त पांच तत्वों के बीच संतुलन (balance) बना रहता है और हमें विभिन्न बीमारियों से बचाता है।

page divider motivational stories in hindi

अगर आपके पास भी कोई Hindi में article या Inspirational कहानी है जो कि आप लोगों के साथ share करना चाहते हैं तो आप हमें E-mail कर सकते हैं। Email – hinglishtalk@gmail.com
आप सभी से निवेदन है कि हमें comments के जरिये जरुर बताएं कि आपको यह healthy article कैसागा। और हां, अपने Friends, Relatives के साथ Facebook, Twitter, Instagram आदि पर share करना ना भूलें। धन्यवाद्!

Leave a Reply

Your email address will not be published.