World Laughter Day Special : हंसने के फायदे hindi में

World Laughter Day : आज वर्ल्ड लाफ्टर दिवस है। हर साल मई के पहले रविवार को वर्ल्ड लाफ्टर दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसके फाउंडर डॉ मदन कटारिया थे। सबसे पहले इसे साल 1998 में 11 जनवरी को मुंबई में मनाया गया था।

हंसने को Best Medicine का दर्जा मिला हुआ है। जिन लोगो में दुसरो को हंसाने की कला होती है वे किसी Doctor से कम नही।

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी और व्यस्त दिनचर्या में लोग हंसना भूल चुके हैं। काम की tension ने हर इंसान को मशीन बनाकर रख दिया है।

Happy world laughter day
Happy world laughter day

फिर भी हम चाहते हैं कि हम फिट और तंदुरुस्त जीवन जिए। क्या वाकई ऐसा संभव हो सकता है ? हम जिम में पसीना बहाकर सोचते है कि हम फिट हो गए हैं। लेकिन actual में ऐसा नहीं है।

आज World Laughter Day पर हम आपको हंसने के benefits बतायेंगे जिसे जानकर आप हैरान हो जायेंगे।

**** World Laughter Day Special: हंसने के फायदे ****

Blood Circulation : हंसने से Blood Circulation अच्छा होता है चेहरा खिलने लगता है ज्यादा हंसने वाले लोगो की रोग प्रतिरोधक अच्छी होती है।

Burn Calorie : एक रिसर्च के अनुसार ज्यादा हंसने से शरीर में Calorie की खपत अधिक होती है जिससे मोटापा घटता है इससे Blood Sugar का स्तर भी कण्ट्रोल में रहता है।

Stress (तनाव), क्रोध, घबराहट दूर करे : जो लोग ज्यादा चिडचिडे से रहते है या फिर ज्यादा तनाव, क्रोध में रहते है उन्हें खूब हँसना चाहिए इससे उनकी दिनचर्या में जबरदस्त सुधार आएगा।

Negativity भगाए : जिन लोगो में Negativity की भावना बनी रहती है उनके लिए हंसना बहुत फायदेमंद है। इससे सकारात्मकता की भावना आएगी और आप किसी भी परेशानी की स्थिति में उचित विचार कर पाएंगे।

दीर्घायु : डॉक्टरो की माने तो ज्यादा हंसने वाले लोग ज्यादा जीवन जीते है मतलब उनका जीवनकाल कुछ साल और बढ़ जाता है।

पेट के रोग : जोर-जोर से हंसने से पेट की आंतों में कंपकपी होती है जिससे पेट के रोग दूर होते हैं।

थकान दूर करे : अगर आपके अंदर ऊर्जा की कमी है और हमेशा थका थका सा महसूस करते है तो खूब हंसे और फिर अपने जीवन में आये बदलाव को देखिये, आप के अंदर गजब की ऊर्जा का संचालन होगा।

दिल की सेहत : हंसने से आपके दिल को ज्यादा मात्रा में ऑक्सीजन मिलती है और इससे आपका दिल मजबूत बनता है।

PARAS SINGLA

Paras Singla, a passionate blogger based in Kalanwali. He loves to read and write motivational, health related blogs. He is not perfect in any field because there is always some scope of improvement.

Leave a Reply

Your email address will not be published.