सफलता की कोई उम्र नहीं होती

Age doesn’t matter for Success
सफलता की कोई उम्र नहीं होती

age doesn't matter for success quotes in hindi hinglish talkइस संसार में बहुत से लोग ऐसे हैं जिन्होंने अपने कार्यों में अपनी उम्र को पीछे छोड़ दिया। यह बात सच है कि हमारे शरीर के कार्य करने की एक सीमा है। उम्र बढ़ने के साथ शरीर के कार्य करने की क्षमता घटती जाती है लेकिन जिन लोगों के होंसले बुलंद होते हैं, जो जीवन में कुछ कर गुजरने की चाह रखते हैं, जिनमें उत्साह-उमंग होती है, जिनकी इच्छाशक्ति व संकल्पशक्ति मजबूत होती है, ऐसे व्यक्तियों के सामने कोई बाधा बड़ी नहीं होती। ऐसे व्यक्ति आत्मविश्वास से भरे हुए होते हैं जो असंभव को भी संभव बना देते हैं।

युवा किसी आयु अवस्था का नाम नहीं बल्कि शक्ति का नाम है। जिसने अपने मन और आत्मा की शक्ति को जगा लिया वह 60 वर्ष की उम्र में भी युवा है।

बहुत से लोग उम्र बढ़ने के साथ-साथ सोचने लगते हैं कि अब तो हमारी उम्र हो गयी है, अब हमसे ये सब नहीं हो सकता। उनकी यही सोच उन्हें निर्बल बना देती है और कुछ कार्य करने नहीं देती।

व्यक्ति जितना अपने शरीर से कार्य करता है उससे कई गुना कार्य वह अपने मन से करता है। यदि मन की शक्तियां ही उसकी कमजोर पड़ गईं तो फिर जरूरत है उन्हें जगाने की।

प्रसिद्ध विचारक John O’Donohue का कहना है, “आप उतने युवा हैं जितना आप महसूस करते हैं। अगर आप के अन्दर उत्साह को महसूस करना शुरू करेंगे तो एक ऐसी जवानी महसूस करेंगे जिसे कोई भी आपसे छीन नहीं सकता।

मन में उत्साह हो तो उम्र कभी भी कार्य के मार्ग में बाधा नहीं बनती। बाधा बनती है तो केवल हमारी नकारात्मक सोच। यदि कार्य करना है तो किसी भी उम्र में कार्य किया जा सकता है, कार्य करने के तरीके बदले जा सकते हैं और पहले की तुलना में अधिक अच्छे ढंग से व कुशलतापूर्वक कार्य किया जा सकता है।

उम्र के असर को बहुत हद तक अपने प्रयासों, सकारात्मक सोच और उत्साह से कम किया जा सकता है अत: कहने से पहले कि हमारी उम्र हो गई है, हम यह नहीं कर सकते, वह नहीं कर सकते उन तमाम लोगों के बारे में सोचिये जिनके लिए आयु एक गिनती से अधिक कुछ नहीं है। अगर वे कर सकते हैं तो कोई भी कर सकता है।

तो चलिए! फिर से सपने देखना शुरू करिए, फिर से उनका पीछा कीजिए और एक बार फिर अपने सपनों को साकार कर दीजिए।

ऐसे ही अन्य लेख पढ़ने के लिए क्लिक करें

अगर आपके पास भी Hindi में कोई प्रेरणादायक story या अच्छा सा article है जो कि आप लोगों के साथ सांझा करना चाहते हैं तो आप हमें ईमेल कर सकते हैं और हम आपके द्वारा भेजा हुआ लेख आपके नाम सहित publish करेंगे। हमारी Email Id है – hinglishtalk@gmail.com

और हां, आपको यह लेख कैसा लगा, हमें comments के माध्यम से जरुर बताएं और अपने दोस्तों एवं रिश्तेदारों के साथ share करना ना भूलें। धन्यवाद्! 🙂

PARAS SINGLA

Paras Singla, a passionate blogger based in Kalanwali. He loves to read and write motivational, health related blogs. He is not perfect in any field because there is always some scope of improvement.

Leave a Reply

Your email address will not be published.