क्या करें जब सुबह जल्दी उठें?

दोस्तो, सबसे पहले सुबह (morning) के नये समय में वो चीज़ें न करें जो आप हमेशा करते रहते हो, जैसे कि email, news, social media (like facebook, twitter, instagram etc.), blogs को check ना करें। एक ही बात को हमेशा करना जो आप हमेशा करते हैं नये समय को बर्बाद (waste) करना है। आप में से कुछ ऐसे भी होंगे जो morning में जल्दी नहीं उठते, तो उनके लिए हमारा यह article लाभकारी होगा – सुबह जल्दी कैसे उठें How to Get Up Early in Morning?

Wake up every morning with the thought that something WONDERFUL is going to happen.

What to Do When You Get Up क्या करें जब सुबह जल्दी उठें

आप अपने morning के नये समय में बहुत सी नई चीज़ें कर सकते है जिनमे से कुछ नीचे लिखी हुई हैं–

एक गिलास पानी पियें

drink a glass of water what to do when you get up early in morning kya krna chahiye jab subah jaldi uthe in hindi

आप सारी रात बिना पानी पीये सोते रहते है तो सुबह आप पानी जरुर पियो। अगर आप एक गिलास पानी पी सकते हैं तो यह बहुत अच्छा होगा। आप जब भी पानी पीते हैं तो बैठकर पियो, खड़े होकर कभी ना पियो। सुबह पानी पीने से आप ज्यादा awareness महसूस करोगे।

ध्यान लगाओ (Meditate)

woman doing meditation how to meditate meditation kaise kare what to do when you get up early in morning kya krna chahiye jab subah jaldi uthe in hindi

मैडिटेशन कम से कम 2 मिनट जरुर करो। अपने दिन की शुरुआत करने के लिए यह बहुत ही शानदार तरीका है – कुछ भी नहीं करना, केवल बैठिये और अपने मन को focus करिये। सुबह ध्यान लगाने से आप तनाव से मुक्त हो जाओगे। Meditation कैसे करें

व्यायाम करना (Exercise)

running jogging walking what to do when you get up early in morning kya krna chahiye jab subah jaldi uthe in hindi

सुबह उठकर walk या jogging के लिए जाओ या आप घर पर ही कसरत (workout) कर सकते हैं। यह 10 मिनट तक करें। सुबह उठकर exercise करने से शरीर मजबूत और स्वस्थ रहता है। व्यायाम से शारीरिक शक्ति बढ़ती है, स्वास्थ्य ठीक रहता है । मनुष्य धन कमा सकता है परन्तु उस धन से स्वास्थ्य नहीं प्राप्त कर सकता । व्यायाम करने से शरीर हल्का और फुर्तीला बन जाता है । उत्साह में वृद्धि होती है और पाचन शक्ति तेज होती है ।

लिखें (Write)

 write something what to do when you get up early in morning kya krna chahiye jab subah jaldi uthe in hindi

आप सुबह उठकर www.hinglishtalk.com के लिए अच्छे article लिख सकते हैं या आप अन्य प्रकार की creative things कर सकते हैं।

कॉफ़ी या चाय (Tea) का लुत्फ़ (Enjoy) लें

coffee green tea what to do when you get up early in morning kya krna chahiye jab subah jaldi uthe in hindi

सुबह उठकर आप Coffee या Tea की एक प्याली (cup) का आनंद लें। इन दोंनो में से किसी एक का सेवन आपकी सुबह को बेहतर बना सकता है। दोनों को कम मात्रा में लें, अधिक मात्रा में पीना नुकसानदायक है।

*************************

अगर आपके पास भी कोई Hindi में article या Inspirational कहानी है जो कि आप लोगों के साथ share करना चाहते हैं तो आप हमें E-mail कर सकते हैं। Email – hinglishtalk@gmail.com

आप सभी से निवेदन है कि हमें comments के जरिये जरुर बताएं कि आपको यह article कैसा लगा। और हां, अपने मित्रों, रिश्तेदारों के साथ Facebook, Twitter पर share करना ना भूलें। धन्यवाद्!

PARAS SINGLA

Paras Singla, a passionate blogger based in Kalanwali. He loves to read and write motivational, health related blogs. He is not perfect in any field because there is always some scope of improvement.

2 thoughts on “क्या करें जब सुबह जल्दी उठें?

  • June 24, 2016 at 12:41 am
    Permalink

    Sr mujhe ye btayen ki exsize karne se phle woshrom jana jaruri hota h

    Reply
    • August 12, 2016 at 3:28 am
      Permalink

      Deep thought! Thanks for conuribtting.

      Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published.