जानिए – खाना खाने के बाद क्या करें, क्या न करें What to do and what not to do after Eating Food

अधिकतर आपने देखा होगा कि आप स्वस्थ रहने के लिए हेल्दी खाना तो खा रहे हैं, लेकिन फिर भी आप निराश हो जाते हैं। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि आपको ये नहीं पता कि अच्छी डाइट खाने के बाद क्या करना है और क्या नहीं। अच्छी सेहत के लिए हेल्दी खाना खाने के साथ कुछ चीजों पर भी ध्यान देना जरूरी होता है कि खाने के बाद क्या करना है और क्या नहीं करना।

What to do and what not to do after Eating healthy Food in hindi

हेल्दी डाइट का पूरा फायदा तभी मिलेगा, जब खाना बेहतरीन ढंग से डाइजेस्ट हो और खाने के सारे न्यूट्रिएंट्स (पोषक तत्व) को बॉडी अब्जॉर्ब कर ले। ऐसा तभी होगा जब आपको यह मालुम हो कि खाना खाने के बाद क्या करना है और क्या नहीं। तो आज हम ऐसे ही कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं कि खाना खाने के बाद आपको क्या करना चाहिए और क्या नहीं-

What to do and what not to do, After Eating Food

भोजन करने के बाद आधा चम्मच सौंफ और आधा चम्मच मिश्री मिलाकर खाएं, क्योंकि इससे खाना तेजी से पचता है। आपने अक्सर देखा होगा कि ढाबों या रेस्टोरेंट में खाने के बाद मिश्री और सौंफ आपके सामने रखी जाती है।


खाने के तुरंत बाद धुम्रपान (smoking) न करें। अध्ययन के अनुसार, खाने के बाद स्मोकिंग करने से कैंसर और ह्रदय की बीमारियों का खतरा दोगुना तक बढ़ जाता है।


खाने के तुरंत बाद कुल्ला जरुर करें, जिससे दांतों में बैक्टीरिया जमने का खतरा नहीं होगा। एक अध्ययन के अनुसार, मुंह में बैक्टीरिया का संबंध हार्ट अटैक से भी होता है।


खाना खाने के बाद अपने हल्के हाथों से पेट की 10 बार क्लॉक-वाइस और 10 बार एंटी क्लॉक-वाइस मसाज करें। ऐसा 3 से 5 बार करें। क्योंकि ऐसा करने से आपके पेट का blood circulation सुधरता है, जिससे खाना बेहतर तरीके से डाइजेस्ट होगा।


खाना खाने के आधे घंटे बाद 10 से 20 मिनट पैदल चलें। खाने के बाद पैदल चलने से आपका डाइजेशन सुधरता है और तेज़ाब नहीं बनता।


खाने के 10-15 मिनट बाद एक गिलास पानी में नींबू निचोड़ कर पिएं। नींबू पानी पीने से शरीर में एसिड की मात्रा नियंत्रण में रहती है, जिससे खाना जल्दी से पचता है।


खाना खाने के कम से कम आधे घंटे के अंदर नहाना नहीं चाहिए, क्योंकि इससे डाइजेस्टिव जूस बेहतर तरीके से अपना काम नहीं कर पाते। जिससे खाना अच्छे से नहीं पचता।


खाने के आधे घंटे के बाद ही ब्रश करें। क्योंकि इससे दांतों की ऊपरी परत (इनमेल) नहीं निकलती, जिससे दांतों में बैक्टीरिया लगने का खतरा कम हो जाता है।


खाना खाने के कम से कम दो घंटों के बाद चाय या कॉफ़ी पिएं। चाय की पत्तियों में एसिडिक प्रॉपर्टी होती है। अगर खाना खाने के तुरंत बाद चाय पीयेंगे तो एसिडिटी की समस्या हो सकती है।


भोजन करने के कम से कम एक घंटे के अंदर कोई भी फ्रूट नहीं खाना चाहिए। क्योंकि इससे कैलोरी का कंजम्पशन अधिक हो जाएगा, जिससे एसिडिटी और पाचन शक्ति बिगड़ जाएगी।

यहां पढें – जमीन पर बैठकर खाना खाने के फ़ायदे

Tags – What to do After Eating Meal, Tips after Eating Food in Hindi, What not to do After Meal, Good Habits, Bad Habits, Do These Things After Meal, Health Tips in Hindi, After Eating Food What to do, Dangerous Acts After Meal.

PARAS SINGLA

Paras Singla, a passionate blogger based in Kalanwali. He loves to read and write motivational, health related blogs. He is not perfect in any field because there is always some scope of improvement.

Leave a Reply

Your email address will not be published.