Ransomware Virus क्या है जो करता है 3.5 करोड़ रुपये की उगाही

Ransomware Virus क्या है ? Winlock and Crypto Ransomware virus, 300 Bitcoin फिरोती की मांग : रैनसमवेयर वायरस से हुआ Cyber Attack यूरोप समेत दुनिया के 100 से ज्यादा देशों में हुआ सबसे बड़ा साइबर अटैक माना जा रहा है। इस हमले की वजह से दुनिया भर के लाखो कंप्यूटर ठप्प हो चुके है। इस Cyber Attack में Ransomware Virus की मुख्य भूमिका है। बहुत सी टेलिकॉम और अन्य कंपनिया इस Cyber Attack का शिकार हुई है।

300 Bitcoin की फिरोती की मांग

ऐसा आना जा रहा है कि hackers ने USA की नेशनल सिक्यूरिटी एजेंसी जैसी Technique का इस्तेमाल करके बड़े पैमाने पर इस attack को अंजाम दिया है। मीडिया के अनुसार अमेरिका की नेशनल सिक्यूरिटी एजेंसी जिस Technique का इस्तेमाल करती थी वह इन्टरनेट के माध्यम से लीक हो गयी थी और Hackers ने इसी का इस्तेमाल करके यह Message छोड़ा है कि अगर सब कुछ पहले जैसा करना है तो देशों को Bitcoin में फिरोती देनी होगी। जो भी Computer इस अटैक का शिकार हुए है उन्हें खोलने पर फाइल रिकवर करने के लिए 300 Bitcoin (करीब 3.51 करोड़ रुपये) की कीमत चुकानी होगी।

यहाँ पढ़े – Bitcoin क्या है? जानिए संसार की इस साइबर करेंसी के बारे में

Ransomware Virus क्या है
रैनसमवेयर वायरस क्या है?

रैनसमवेयर क्या है

Ransomware , malware केटेगरी का एक ऐसा वायरस है जो आपकी कंप्यूटर या PC पर अटैक करके सब फाइल्स को Block और बर्बाद कर देता है। यह आपकी computer screen पर डरावने और अश्लील फोटोज डिस्प्ले करके आपके कंप्यूटर की सब applications, browser, operating system और personal data को एन्क्रिप्ट कर देता है। जिसे फिर से ठीक करने के लिए एक मेसेज के जरिये 300 bitcoin की फिरोती की मांग की जाती है।

दो तरह के है रैनसमवेयर – Winlock and Crypto

Winlock – Winlock एक प्रकार का Non-Encryption रैनसमवेयर है इसे Ransomware Trojan भी कहा जाता है।

Cryto – Crypto Ransomware यूजर के डॉक्यूमेंट को Encrypt करके उसे हाईजैक कर लेता है और एक्सटेंशन बदल देता है। और फिर user को फिरोती के लिए मेसेज डिस्प्ले करता है। फिरोती की रकम TOR ब्राउज़र की मदद से Bitcoin के माध्यम से ली जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.