Morning में जल्दी कैसे उठें – Get Up Early in Morning

Morning में जल्दी जागना मेरी पसंदीदा चीजों में से एक है। Morning का समय meditation, writing, exercise और पढने के लिए सबसे perfect होता है। जल्दी जागने से आप focus  और creativity  के लिए एक या तीन घंटे अतिरिक्त समय दे सकते हैं। सूर्योदय से पहले उठना बहुत अच्छा होता है। ऐसी आदत आपको स्वस्थ, समृद्ध एवं बुद्धिमान बनाती है।

how to get up early in morning - jaldi kaise uthe

धर्मशास्त्र में भी लिखा हुआ है कि ब्रह्म-मुहूर्त में उठो। उस समय मनुष्य की बुद्धि व ग्रंथरचना की शक्ति उत्तम रहती है। मनुस्मृति में कहा गया है –

ब्राह्म मुहूर्ते बुध्येत धर्माथर चानु चिन्तयेत्। कायक्लेशांश्च तन्मूलान्वेद्त वार्थमेव च।।

अथार्त्: ब्रह्म-मुहूर्त, जो प्रातः चार से पांच बजे के बीच का समय होता है, में उठकर धर्म, अर्थ और परमात्मा का ध्यान करें।

आयुर्वेद के अनुसार ब्रह्म-मुहूर्त में उठकर खुली हवा में टहलने से शरीर में अद्धभुत शक्ति का संचार होता है। तभी तो सुबह में बहने वाली हवा को अमृत समान माना गया है। इसके अतिरिक्त, रात को सोने के बाद जब हम सुबह जागते हैं तो शरीर एवं मस्तिष्क में भी स्फूर्ति और ताजगी बनी रहती है। ब्रह्म-मुहूर्त का समय अध्ययन के लिए भी सर्वोत्तम समय माना गया है।

मैंने सुबह जल्दी उठने के लिए बहुत से तरीको का इस्तेमाल किया परंतु कुछ नही हुआ। मैंने हार नही मानी और मुझे एक दिन इस method के बारे मे google में search करके पता लगा और अपनी Life में adopt किया। यह method मेरे लिए बहुत अच्छा साबित हुआ। इसलिए मैं यह method आप सभी के साथ share कर रहा हूं।

How to Wake Up Early in Morning – सुबह जल्दी कैसे उठें

क्रमिक विधि (The Gradual Method)

जैसा कि इस विधि के नाम से ही स्पष्ट हो रहा है कि क्रमिक अथार्त् क्रम बार या धीरे-धीरे से प्रगति करना। धीरे-धीरे से अपने जागने का समय बदलने के यह एक अच्छा तरीका है। तो चलिए, इस method को कैसे adopt करना है –

सबसे पहले आप 4-5 दिनों के लिए 10-15 मिनट जल्दी उठना शुरू करो। यदि आप normally 8 बजे उठते हो तो अचानक इसे 6 a.m. नही करना, बल्कि पहले 7:45 a.m. बजे उठने का प्रयास करो।

ज्यादातर लोगों को यह विधि बहुत boring लग सकती है और आप इस सलाह की उपेक्षा करने के लिए स्वतंत्र हैं। अचानक ही अपने जागने के समय में एक घंटे पहले या अधिक का परिवर्तन करना मुश्किल है। अगर आप एक दिन में एक या दो घंटे पहले उठते हो तो यह एक कठिन समय होगा और आप आनंद नही ले पाओगे। अगले दिन आपकी नींद का समय कम हो जायेगा और यह पहले से ज्यादा कठिन होगा। मानो कि आप ऐसा तीसरे दिन भी कर लोगे तो यह ओर भी कठिन समय होगा। शायद आप 5-6 दिनों बाद ऐसा करना छोड़ दें।

Sleeping patterns बदलना मुश्किल है। इसके लिए एक ही method सबसे अच्छा है और वो है क्रमिक विधि। यह विधि खाने की आदतों, व्यायाम की आदतों सहित अनेक आदतों के लिए सक्षम विधि है।

Actual में उठने के Steps

तो आप उठने के normal समय से 10-15 मिनट पहले का Alarm सेट कर लिया है और हो सकता है कि आप पहले कुछ दिनों में ऐसा कर लिया। अब आप 10-15 मिनट पहले ओर सेट किया होगा। और जल्दी ही आप normal समय से 30-45 मिनट पहले उठने लग गये होंगे। परंतु अब भी आपको snooze बटन दबाने और बिना उठे या उठकर बिस्तर में रहने कि tendency है। जो steps नीचे लिखे हुए हैं उन्हें अपनाने से आप सुबह जल्दी उठना start कर दोगे।

Early to bed and early to rise makes a man healthy, wealthy and wise. – Benjamin Franklin

Excited हो जाओ

रात को सोने से पहले किसी एक चीज़ के बारे में सोचो जो आप सुबह करना चाहते हैं जो आपको उत्तेजित कर दे। यह कुछ भी हो सकती है जैसे कि आप कुछ लिखना चाहते है या एक नये योग का routine या कुछ पढना चाहते हैं। जब आप सुबह उठोगे तो उस रोमांचक बात को याद करना और वह बात आपको सुबह उठने के लिए प्रेरित करेगी।

बिस्तर से बाहर कूदो

हां, बिस्तर से बाहर कूदो पूरे उत्साह और जोश से। ऊपर कि तरफ कूदो और अपनी भुजाओं को व्यापक तरीके से प्रसार के कहो, “हां! मैं जिन्दा हूँ। खुली बाहों और एक प्रेरित पागल उत्साह के साथ इस दिन को निपटने के लिए तैयार हूँ।” सच में यह काम करता है।

अपने कमरे में Alarm रखो

अगर alarm आपके ठीक बगल में है तो आप snooze बटन दबा दोगे। इसलिए alarm को कमरे के किसी दुसरे कोने में रखो ताकि आप alarm बंद करने के लिए उठ जाओ। अब, alarm बंद करने के बाद सीधे बाथरूम में पेशाब करने के लिए जाने की आदत बनाओ। जब आप पेशाब कर रहे है तो आपके वापस बिस्तर पर जाने कि संभावना बहुत कम होगी। इस point पर आप अपनी excited thing याद करो। अगर आपने बिस्तर से छलांग नही लगाई थी तो atleast अपनी बाहों को stretch करो और दिन को नमस्कार करो।

The brain is a wonderful organ; it starts working the moment you get up in the morning and does not stop until you get into the office. – Robert Frost

अगर आपके पास भी Hindi में कोई अच्छा Article या Inspirational कहानी है जो कि आप लोगों के साथ share करना चाहते हैं तो आप हमें email कर सकते हैं।

Email: hinglishtalk@gmail.com

और हां, यदि यह article आपके लिए फायदेमंद रहा हो तो comment के द्वारा हमें जरुर बताएं और अपने friends के साथ share करना मत भूलें। धन्यवाद्!

One thought on “Morning में जल्दी कैसे उठें – Get Up Early in Morning

  • June 2, 2017 at 12:18 pm
    Permalink

    Sabhi jankari ke liye thank u… .I hope yeh information help kare mujhe

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published.