आत्मविश्वास की शक्ति – The Power of Self Confidence

The Power of Self Confidence
आत्मविश्वास की शक्ति

motivational hindi story on the power of self confidence believe in yourselfएक दिन एक लड़का समुद्र के तट पर बैठा हुआ था। उसे दूर कहीं एक जहाज लंगर डाले दिखाई दिया। वह जहाज तक तैर कर जाने के लिए मचल उठा। तैरना तो जानता ही था, कूद पड़ा समुद्र में और जहाज तक जा पहुंचा। उसने जहाज के कई चक्कर लगाए। विजय की ख़ुशी और सफलता से उसका आत्मविश्वास और बढ़ गया, लेकिन जैसे ही उसने वापस लौटने के लिए किनारे की तरफ देखा तो उसे निराशा होने लगी। उसे लगा कि किनारा तो बहुत दूर है।

वह सोचने लगा, वहां तक कैसे पहुंचेगा? हाल में मिली सफलता के बाद अब निराशा ऐसी बढ़ रही थी कि स्वयं पर अविश्वास-सा हो रहा था। जैसे-जैसे उसके मन में ऐसे विचार आते रहे, उसका शरीर शिथिल होने लगा। फुर्तीला होने के बावजूद बिना डूबे ही डूबता-सा महसूस करने लगा लेकिन जैसे ही उसने संयत होकर अपने विचारों को निराशा से आशा की तरफ मोड़ा, क्षण भर में ही जैसे कोई चमत्कार होने लगा।

उसे अपने भीतर त्वरित परिवर्तन अनुभव होने लगा। शरीर में एक नई उर्जा का संचार हो गया। वह तैरते हुए सोच रहा था कि किनारे तक न पहुंच पाने का मतबल है, मर जाना और किनारे तक पहुंचने का प्रयास है, डूब कर मरने से पहले का संघर्ष।

इस सोच से जैसे उसे कोई संजीवनी ही मिल गई। उसने सोचा कि जब डूबना ही है तो फिर सफलता के लिए संघर्ष क्यों न किया जाए। उसके भीतर के भय का स्थान विश्वास ने ले लिया। इसी संकल्प के साथ वह तैरते हुए किनारे तक पहुंचने में सफल हो गया।

इस घटना ने उसे जीवन की राह में आगे चल कर भी बहुत प्रेरित किया। यही लड़का आगे चल कर विख्यात ब्रिटिश लेखक मार्क रदरफोर्ड के नाम  से जाना गया।

यहां पढें प्रेरणादायक कहानियों का संग्रह

तो दोस्तों, आपको यह लेख कैसा लगा। हमें comments के माध्यम से जरुर बताएं और आपके comments हमें और प्रेरणादायक लेख आपके सामने प्रस्तुत करने की प्रेरणा देते हैं। इस लेख को अपने मित्रों व रिश्तेदारों के साथ जरुर सांझा करें। धन्यवाद्! 🙂

यदि आपके पास भी कोई ऐसा ही Motivational Article है जो कि आप हमारी इस वेबसाइट पर अन्य लोगों के साथ share करना चाहते हैं तो आप हमें अपने नाम और फोटो सहित वह लेख ईमेल कर सकते हैं। हम आपके द्वारा भेजा हुआ लेख आपके नाम और फोटो सहित प्रकाशित करेंगे। हमारी email id है – hinglishtalk@gmail.com

Tags – Hindi Story, Motivational Stories in Hindi, Inspiring Short Stories, Life Changing Stories, Moral Stories, Short Stories in Hindi, Stories for Students

2 thoughts on “आत्मविश्वास की शक्ति – The Power of Self Confidence

  • November 11, 2016 at 3:00 pm
    Permalink

    खुद पे भरोसा होना चाहिये तभी इंसान अपनी जीवन में सफल होता हैं।

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published.