संघर्ष से निखरता है जीवन

Life shines from Struggle
संघर्ष से निखरता है जीवन

किसी गांव में एक धर्मपरायण किसान रहता था। उसकी फसल अक्सर खराब हो जाया करती थी। कभी बाढ़ आ जाए तो कभी सूखा पड़ जाए। सूरज की तेज तपिश फसल को झुलसा दे तो कभी ओले गिरने की वजह से फसल खराब हो जाए।

किसान इस सबसे परेशान होकर एक दिन मंदिर पहुंचा और भगवान की मूर्ति के सामने खड़ा होकर कहने लगा, “देखिए प्रभु, आप परमात्मा हैं लेकिन लगता है आपको खेतीबाड़ी की ज्यादा जानकारी नहीं है। आपसे प्रार्थना है कि एक साल मुझे मौका दीजिए। जैसा मैं चाहूं, मौसम वैसा हो। फिर देखना, मैं अन्न के भण्डार भर दूंगा।” तभी आकाशवाणी हुई, “ठीक है वत्स! जैसा तुम चाहोगे, वैसा ही मौसम रहेगा।”

life becomes brighter from struggle hindi inspirational storyकिसान खुश होते हुए घर वापस आ गया। उसने खेत में गेंहू की फसल बोई। जब वह चाहता तब धूप खिल जाती और फसल को पानी देने के वक्त बारिश भी हो जाती। तेज धूप, ओले, बाढ़, आंधी-तूफ़ान तो उसने आने ही नहीं दिए। समय के साथ फसल बढ़ी और किसान की खुशी भी, क्योंकि ऐसी फल तो आज तक नहीं हुई थी।

आख़िरकार फसल काटने का समय भी आ गया। किसान बेहद प्रसन्न भाव से फसल काटने खेत पर पहुंचा। लेकिन जैसे ही उसने गेंहू की बालियां हाथ में लीं, उसका दुबल धक रह गया। गेंहू की एक भी बाली के अंदर दाना नहीं था। साड़ी बालियां अंदर से खाली थीं।

किसान दुखी होकर परमात्मा से कहने लगा, “हे प्रभु। यह क्या हुआ?” तब आकाशवाणी हुई, “यह तो होना ही था वत्स।तुमने पौधों को संघर्ष का जरा भी मौका नहीं दिया। न तेज धूप में उनको तपने दिया, न आंधी-ओलों से जूझने दिया। बगैर चुनौतियों के सीधे-सीधे बढ़ते हुए ये पौधे इसीलिए अंदर से खोखले रह गए। जब आंधी आती है, तेज बारिश होती है, ओले गिरते हैं तब पौधा इन सबसे जूझते हुए अपना अस्तित्व बचाने के लिए संघर्ष करता है। यही संघर्ष उसे शक्ति देता है, उसकी जीवनता को उभारता है।”

यह सुनकर किसान को अपनी गलती का एहसास हो गया। इसी तरह जिंदगी में भी अगर संघर्ष न हो, चुनौतियां न हों तो आदमी के व्यक्तित्व का सर्वांगीण विकास भीं हो पाता। ये चुनौतियां ही हैं जिनसे जूझते हुए इंसान का व्यक्तित्व निखरता है। अगर हमें अपनी जिंदगी में प्रखर और प्रतिभाशाली बनना है तो संघर्ष व चुनौतियों से कभी घबराना नहीं चाहिए।

page divider motivational stories in hindiउम्मीद करता हूं कि यह कहानी आपको बेहद पसंद आई होगी। हमें comments के माध्यम से जरुर बताएं कि आपको यह कहानी कितनी पसंद आई। और हां, इस कहानी को अपने मित्रों व रिश्तेदारों के साथ share करना मत भूलें। धन्यवाद्! 🙂

अगर आपके पास भी कोई ऐसी ही प्रेरणादायक कहानी या कोई अन्य लेख है, जो कि आप लोगों के साथ share करना चाहते हैं। तो हमें वह लेख अपने नाम और फोटो सहित ईमेल कर सकते हैं। हम आपका भेजा हुआ लेख इस वेबसाइट पर आपके नाम और फोटो सहित प्रकाशित करेंगें। हमारी email id है – hinglishtalk@gmail.com

Leave a Reply

Your email address will not be published.