कौए और मैना की हिंदी कहानी Kauwa Maina Ki Hindi Kahani

Kauwa Maina Ki Hindi Kahani
Kauwa Maina Ki Hindi Kahani

कहते हैं कि सुख और दुख हर घड़ी और हर परिस्थिति में भगवान की प्रार्थना करनी चाहिए। सच्चे मन से और पूरी ईमानदारी से प्रभु का सुमिरन करें, तो खुद भगवान आगे की राह आसान कर देते हैं। कौए और मैना की इस कहानी से आप इस बात को बेहतर समझ पाएंगे।

कौए और मैना की हिंदी कहानी
Kauwa Maina Ki Hindi Kahani

एक बार की बात है बरसात के दिन थे और संध्या हो आई थी। एक वृक्ष पर बहुत सारे कौए बैठे थे। वे आपस में लड़ रहे थे। उसी समय एक मैना वहां आई और उस वृक्ष की एक डाल पर बैठ गई। अब कौए आपस में झगड़ना छोड़कर मैना से झगड़ने लगे।

मैना ने कहा, “बारिश होने वाली है और अंधेरा भी घिर आया है। मुझे आज रात इस पेड़ का आश्रय दे दो। मैं कल चली जाऊँगी।”

लेकिन कौए नहीं माने। उन्होंने पेड़ पर केवल अपना अधिकार बताया। तब मैना बोली, “यह सम्पूर्ण पृथ्वी और उसके प्राणी सब ईश्वर के बनाए हुए हैं। यदि बारिश हुई और ओले पड़े तो भगवान ही हमारे प्राण बचा सकते है।”

यह सुनकर सभी कौए बोले, “तुम भगवान का बहुत नाम लेती हो ना, तो तुम भगवान के भरोसे यहां से चली क्यों नहीं जाती? तुम यहां से फौरन चली जाओ,  नहीं तो हम तुम्हें मार डालेंगे।”

बेचारी मैना वहां से उड़कर आम के एक पेड़ पर बैठ गई। रात को आँधी आई और जोरदार बारिश के साथ ओले भी पड़ने लगे। ओलों की मार से सभी कौए घायल होकर जमीन पर गिर पड़े और कुछ मर गए।

मैना जिस वृक्ष में बैठी थी उस पेड़ की एक मोटी डाल आँधी के कारण टूट गई। वह भीतर से पोली थी। मैना डाल की खोह में घुस गई और उसे एक भी ओला नहीं लगा।

सुबह धूप निकलने पर वह उड़ी तो घायल कौओं मे से एक ने मैना से पूछा, “तुम्हें ओलों की मार से किसने बचाया?”

मैना ने जवाब दिया, “मैं लगातार भगवान को याद करती रही, इसलिए सुरक्षित रह पाई।”

मैना की बात सुनकर कौओं को अपनी भूल का अहसास हो गया।

शिक्षा – इस कहानी से हमें यह सीख मिलती है कि कष्ट में पड़े हुए प्राणी को केवल भगवान ही बचा सकते हैं। हमें हर परिस्थिति में ईश्वर का सुमिरन करते रहना चाहिए।

यहां देखें प्रेरणादायक कहानियों का संग्रह

उम्मीद करता हूं कि यह कहानी आपको बेहद पसंद आई होगी। हमें comments के माध्यम से जरुर बताएं कि आपको यह कहानी कितनी पसंद आई। और हां, इस कहानी को अपने मित्रों व रिश्तेदारों के साथ share करना मत भूलें। धन्यवाद! 🙂

अगर आपके पास भी कोई ऐसी ही प्रेरणादायक कहानी या कोई अन्य लेख है, जो कि आप लोगों के साथ share करना चाहते हैं। तो हमें वह लेख अपने नाम और फोटो सहित ईमेल कर सकते हैं। हम आपका भेजा हुआ लेख इस वेबसाइट पर आपके नाम और फोटो सहित प्रकाशित करेंगें। हमारी email id है – hinglishtalk@gmail.com

Leave a Reply

Your email address will not be published.