जानिए , Ransomware Virus से कैसे बचाए अपने PC , Laptop को

How to save pc, laptop, computer from Ransomware Virus Cyber Attack : रैनसमवेयर वायरस से कैसे बचाए अपने कंप्यूटर को : आज कल आप रैनसमवेयर वायरस के बारे में सुन रहे होंगे यह अब तक का सबसे बड़ा Cyber Attack है, जिसने दुनिया भर के लाखो Computers को हैक कर लिया है। अगर आप भी इन्टरनेट का इस्तेमाल करते है तो आपका कंप्यूटर सिस्टम भी इस Virus का शिकार हो सकता है।

How to Save PC , Laptop or Computer from Ransomware Virus Attack 

जैसा कि हमने पिछले article में आपको बताया कि Ransomware Virus क्या है और इसके क्या consequences होते है, तो आज हम आपको बताने जा रहे कि आप कैसे अपने Laptop या PC को इस खतरनाक virus के हमले से बचा सकते हैं।

how to save computer from Ransomware virus attack
रैनसमवेयर Virus से कैसे बचाए अपने कंप्यूटर को

सुरक्षा फर्म कैस्परस्की लैब और अवेस्टसेड ने इस हमले के लिए जिम्मेदार मैलवेयर की पहचान की है। सुरक्षा फर्मों का कहना है कि इस साइबर हमले से रूस सबसे अधिक प्रभावित हुआ है।

माइक्रोसॉफ्ट ने अपने कंप्यूटर्स को रैनसमवेयर से बचाने के लिए 10 वाइरस फाइलों की एक लिस्ट जारी की है।
Ransom:HTML/Tescrypt.E
Ransom:HTML/Tescrypt.D
Ransom:HTML/Locky.A
Ransom:Win32/Locky
Ransom:HTML/Crowti.A
Ransom:HTML/Exxroute.A
Ransom:Win32/Cerber.A
Ransom:JS/FakeBsod.A
Ransom:HTML/Cerber.A
Ransom:JS/Brolo.C

आपके PC में रैनसमवेयर है या नहीं – कैसे Search करें

यह वायरस आपके कंप्यूटर या लैपटॉप में दो प्रकार से दाखिल हो सकता है – Internet और External Hardware (जैसे पेन-ड्राइव, डीवीडी, हार्डडिस्क)। लेकिन, सवाल यह है कि आपको कैसे पता चलेगा कि आपका PC इस वायरस से इन्फेक्टेड है या नहीं, इसलिए आज हम आपको बताने जा रहें हैं कि अपने कंप्यूटर में वायरस कैसे search करे और उसे हटाए –

  • सबसे पहले Virus Defender Software को Install करें। ये टूल्स माइक्रोसॉफ्ट की ऑफिशियल साइट पर डॉउनलोड सेक्शन में मौजूद है।
  • यहां से अपने ऑपरेटिंग सिस्टम के हिसाब से Windows Defender या Malicious Software Removal Tool डाउनलोड कर लें और उसे Run करके Install कर लें।
  • अब अपने पीसी या लैपटॉप को विंडोज की Safe Mode में ले जाकर डाउनलोड किए गए डिफेंडर या मालवेयर टूल से डीप स्कैन करके वायरस सर्च (ऊपर दी गई माइक्रोसॉफ्ट लिस्ट में नाम देखकर) करें और स्क्रीन पर आए इंस्ट्रक्शन्स के अनुसार उन्हें रिमूव करते जाएं।
  • कई ऐसे वायरस और मालवेयर हैं जो इस तरह से खोजने से पकड़ में नहीं आते हैं। तो उन्हें रिमूव करने के लिए एक्सपर्ट की हेल्प लें और नॉन पाइरेटेड एंटी वायरस इंस्टॉल करके रखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.