कैसे रखें खुद को Motivate?

आपने देखा होगा कि हममें से बहुत से लोग बहुत उत्साहित होते हैं जब हम किसी नये काम को शुरू करते हैं और दिन रात उसके बारे में सोचते हैं, लेकिन कुछ समय पश्चात् ही हमारे उत्साह में कमी आने लगती है। या तो हम उस काम को सही तरीके से नहीं कर रहे होते हैं या हम उस काम को वहीं बीच में ही छोड़ देते हैं। फिर दोबारा से हम किसी दुसरे काम की तरफ आकर्षित हो जाते हैं, लेकिन फिर वही होता है या तो सही ढंग से नहीं कर पाते या अधूरा छोड़ देते हैं। इसका कारण है कि हम demotivate हो जाते हैं जिससे हम उस काम में focus नहीं कर पाते।

अगर हमें किसी भी काम को अच्छे तरीके से करना है और उस काम पर पूरा focus करना है तो हमें खुद को motivate करते रहना चाहिए। कभी कभी हम खुद को इतना motivated महसूस करते हैं कि हर काम हमारे लिए simple होता है और कभी-कभी इतना demotivated महसूस करते हैं कि हमारे मन में केवल नकारात्मक विचार ही आते हैं और सकारात्मक विचार जैसे गायब ही हो जाते हैं। चिता मत कीजिये क्योंकि नकारात्मक विचार स्थायी नहीं होते। आप दुबारा से खुद को इतना motivate कर सकते हैं कि हमारे दिमाग से नकारात्मक शब्द ही गायब हो जायेगा।

हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ आसान से तरीके, जिन्हें अपनाकर आप अपने mind को पहले से ज्यादा motivate कर सकते हैं और काम पर focus करने का level भी high हो जाएगा –

Easy Ways to Motivate Yourself
खुद को Motivate रखने के आसान तरीके

बड़ा लक्ष्य बनाइए

firstly make big goal and then make small goals to achieve big goal motivational hindi quotes hinglish inspiring

छोटे छोटे लक्ष्यों को बनाने से बेहतर है कि एक बड़ा और महान लक्ष्य बनाया जाये। उस बड़े लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए उसे छोटे छोटे लक्ष्यों में विभाजित कर के उनके लिए समय निर्धारित करें। उसके बाद अब छोटे छोटे लक्ष्यों को एक एक करके सही योजनाएं बनाकर पूरी मेहनत लगाकर निर्धारित समय में पूर्ण करें। एक एक कर के छोटे छोटे लक्ष्यों को पूरा करते रहने से आप में बड़े लक्ष्य को हासिल करने का उत्साह और अधिक आ जाएगा। और एक दिन आप बिना demotivate हुए उस बड़े लक्ष्य को पा लेंगे।

सोच बदलिए

change your thinking change your life motivationalhindi quotes hinglish inspiring

जो विचार आपको आगे बढ़ने से रोक कर पीछे हटने को कह रहे हैं या जो विचार आपको motivate नहीं करते हैं तो उन नकारात्मक विचारों को पहचानिए और उन्हें एक paper पर लिख लें। उसके बाद उन नकारात्मक विचारों को एक एक करके सकारात्मक विचारों में परिवर्तित करें। जैसे – “यह काम बहुत मुश्किल है, मुझसे नहीं होगा” इस नकारात्मक विचार को सकारात्मक विचार “यह तो बिल्कुल आसान है ये मेरे बाएं हाथ का खेल है” में बदल दीजिए। शुरुआत में यह थोड़ा सा मुश्किल लगेगा। बाद में तो आप ही बदल जाओगे, ये कहोगे कि मुश्किल तो कुछ भी नहीं है।

आदर्श बनाइए

सबसे पहले ये देखिये कि आप किस क्षेत्र में मुकाम हासिल करना चाहते हैं। आप जिस भी क्षेत्र में सफलता पाना चाहते हैं तो उसी क्षेत्र के सफल व्यक्ति को खोजिए और उस व्यक्ति को अपना आदर्श बना लीजिए। तो अब आपको ये करना है कि उस व्यक्ति से संबंधित सारी जानकारी collect करें कि उन्होंने कौनसी आदतें अपनाई हैं और कौनसे नियमों का पालन किया है आदि जुटाएं। आप भी वैसा ही करें और पूरी मेहनत और लगन के साथ उनका अनुसरण करें। खुद पर भरोसा रखें। हमेशा यह सोचें कि मुझे उनके जैसा ही बनना है चाहे मुझे दिन रात एक क्यों न करनी पड़े।

रोज़ाना पढ़ने की आदत डालें

habit of reading daily is best habit to motivate yourself

अगर आपकी रोजाना किताबें पढ़ने की आदत है तो यह बहुत ही अच्छा है। और अगर नहीं है तो रोजाना थोड़ा थोड़ा जरुर पढें और एक दिन आपकी आदत बन जाएगी। रोजाना कुछ समय निकालिए और अपने पसंदीदा किताबें जरुर पढें। नई नई चीजों के बारे में पढें, प्रेरणादायक किताबें पढ़िए, विकिपीडिया में महान लोगों के बारे में पढ़िए। जब आप demotivate हो रहे हों तो motivational books जरुर पढें। कुछ books के नाम नीचे लिखे हुए हैं। बस आपको क्लिक करना है और आप उस book को flipkart से खरीद सकते हैं।

किताब का नाम लेखक का नाम In Hindi In English
Think and Grow Rich / सोचिए और अमीर बनिये Napoleon Hill क्लिक करें Click Here
You Can Win / जीत आपकी Shiv Khera क्लिक करें Click Here
The Monk Who Sold His Ferrari / सन्यासी जिसने अपनी संपति बेच दी Robin Sharma क्लिक करें Click Here
The Magic of Thinking Big / बड़ी सोच का बड़ा जादू David J. Schwartz क्लिक करें Click Here
How to Win Friends and Influence People / लोक व्यवहार Dale Carnegie क्लिक करें Click Here

वैसे तो खुद को motivate करने के और भी बहुत से तरीके हैं। हमने इस post में अन्य उपायों को इसीलिए शामिल नहीं किया क्योंकि यह post ज्यादा लंबी हो जाती और शायद आप पूरा न पढ़ पाते। हम अन्य तरीके भी जल्दी ही प्रकाशित करेंगे।

दोस्तों, आप हमें comments के माध्यम से जरुर बताएं कि आपको यह लेख कैसा लगा। अपने मित्रों और रिश्तेदारों के साथ इस लेख को जरुर share करें। धन्यवाद्! 🙂

और हां दोस्तों, अगर आपके पास भी हिंदी में कोई ऐसा ही प्रेरणादायक लेख है जो कि आप लोगों के साथ share करना चाहते हैं तो आप हमें वह लेख अपने नाम और फोटो सहित ईमेल कर सकते हैं। हमारी email id है – hinglishtalk@gmail.com आपके द्वारा भेजा गया लेख आपके नाम और फोटो सहित हमारी इस वेबसाइट पर प्रकाशित करेंगे।

PARAS SINGLA

Paras Singla, a passionate blogger based in Kalanwali. He loves to read and write motivational, health related blogs. He is not perfect in any field because there is always some scope of improvement.

5 thoughts on “कैसे रखें खुद को Motivate?

  • November 11, 2016 at 2:41 pm
    Permalink

    आपकी पोस्ट पढ़ने मे अच्छा लगा। बहुत ही बढ़िया thanks for sharing easy ways to motivate

    Reply
  • November 11, 2016 at 2:42 pm
    Permalink

    आपकी पोस्ट पढ़ने मे अच्छा लगा। बहुत ही बढ़िया thanks for sharing this awesome post

    Reply
  • November 11, 2016 at 2:44 pm
    Permalink

    आपकी पोस्ट पढ़ने मे अच्छा लगा। बहुत ही बढ़िया

    Reply
  • July 2, 2017 at 11:51 am
    Permalink

    aapki post mein dam hai bhai

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published.