Meditation कैसे करें – How to Meditate Daily

Meditation और Yoga एक जैसे शब्द हो गये हैं। हम सभी इसके बारे में जानते है और बहुत से लोग करते भी हैं। ध्यान लगाने का अर्थ यह नही है कि आपका शरीर बेजान या मृत हो गया है जैसा कि नींद में होता है। किसी ने कहा है – “निद्रा अचेतन ध्यान है और ध्यान सचेतन निद्रा। (Sleep is unconscious meditation and meditation is conscious sleep)”

आप ध्यान कहीं भी, कभी भी लगा सकते हैं और इसका तुरंत लाभ होता है। इसके के बारे में कई लोगों का सोचना है कि यह एक teacher के साथ ही किया जा सकता है। इसमें आपको केवल अपनी breath पर ध्यान देना होता है। आप यह अपनी कार में बैठकर, train में, coffee shop पर बैठकर, अपने office में, चलते हुए या फिर नहाते हुए भी कर सकते हैं।Meditation dhyaan kaise kare

आजकल हम सभी किसी न किसी चिंता से ग्रस्त है जैसे कि एक विद्यार्थी को अच्छे नंबरों से पास होने की चिंता लगी रहती है और जब वह पास हो भी जाता है तो आगे job मिलने की चिंता घेर लेती है और नौकरी मिलने के बाद प्रमोशन की चिंता लगी रहती है। वह वर्तमान की खुशियों को enjoy करने की बजाय भविष्य की खुशियों की चिंता में लगा रहता है। वह यह नही समझता कि खुशियां कहीं बाहर नही अपितु उसके अन्दर ही विद्यमान है। और इन खुशियों को महसूस करने के लिए केवल एक रास्ता है और वो है – ध्यान (Meditation)। ध्यान लगाने से ही आत्मा का परमात्मा से मिलन संभव है।

How to do Meditate – Meditation Kaise Kare

Why Meditate?

हर रोज Meditation का अभ्यास क्यों करना चाहिए? इसके अनगिनत reasons हैं, उनमे से मेरे पसंदीदा हैं–

  • यह stress को दूर करता है और relax होने में help करता है।
  • Meditation आपकी आयु बढ़ाने, habits बदलने में help करता है और जो आप काम करते हैं meditation उस काम में बने रहने में भी help करता है।
  • Meditation करने से mental benefits भी सामने आते हैं जैसे कि focus, happiness, memory, self-control, academic performance आदि में improvement होती हैं।
  • Meditation की Research से पता चला है कि इसे नियमित रूप से करने से अन्य health benefits होते हैं जैसे कि improved metobolism, heart rate, respiration, blood pressure आदि।
  • वास्तव में, meditation के best benefits में से कुछ को define करना मुश्किल है – आप इसे खुद करने के बाद अच्छे तरीके से जान सकते हैं।

How to do it daily?

Meditation करने के बहुत से तरीके हैं लेकिन अभी तक मुझे meditation की perfect form नही मिली। यह meditation की habit पर depend करता है। यह method बहुत ही easy है।

Quiet the mind, and the soul will speak.

एक दिन में सिर्फ 2 मिनट करिये

अगर आप habit से चिपके रहना चाहते हैं तो simply start कीजिये। अगर आपको अच्छा लगता है तो आप 5 मिनट के लिए कर सकते हैं, लेकिन आप हर रोज दो मिनट से शुरुआत भी कर सकते हैं।

Trigger और Time चुनिए

बिना किसी exact time के, लेकिन एक general time में जैसे कि सुबह जब आप उठते हैं, या आपके खाने के time आप meditation कर सकते हैं। आपका trigger ऐसा होना चाहिए कि आप इसे regularly कर सकें जैसे कि आपके coffee का एक cup पीना, toothbrush करना, lunch करना, या अपने काम से घर आना आदि।

शांत जगह का चुनाव करें

कभी कभी घर में किसी ओर के उठने से पहले और ज्यादा आवाज करने से पहले early morning का समय best है। अगर ऐसा नही हो पाता तो आप कोई park या beach या कहीं और जगह, जो meditation के लिए सही है, find कर सकते है। यह matter नही करता है कि थोड़े समय के लिए परेशान हुए बिना ज्यादा समय के लिए कहीं बैठे रहते हैं। आपके park bench के पास कुछ लोगों का walking करना भी ठीक है। बस यह ध्यान में रखना हैं कि ज्यादा शोर शराबा नही होना चाहिए। आप चाहे तो ear plug का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह किसी medical store से मात्र 15 रुपये में मिल जायेंगे। इसके स्थान पर रुई (Cotton) का प्रयोग भी कर सकते हैं।

यह भी पढें – याददाशत और एकाग्रता बढाने के लिए करे ये योग आसन

Comfortable होकर बैठिये

कैसे बैठना है, क्या पहनना है, किस पर बैठना है आदि के बारे में मत सोचिये। अगर आप inflexible हैं तो pillow के ऊपर नीचे बैठिये और दीवार के साथ अपनी पीठ लगाकर बैठिये। अगर आप cross-legged करके comfortably बैठ सकते हैं तो यह भी अच्छा है। Floor पर बैठना uncomfortable है तो आप chair या couch पर बैठ सकते हैं। आप kapok या buckwheat से भरी हुई round cushion भी use कर सकते हैं। यदि आपके पास ऐसा कुछ नही है तो आप मत खरीदो। कोई भी cushion या pillow काफी है। Meditation के लिए comfortable होकर बैठना उचित है।

केवल 2 मिनट के साथ शुरू करें

वास्तव में यह ज्यादा important है। अधिकतर लोग सोचते होंगे कि वे 15-30 मिनटों तक meditate कर सकते हैं और वे कर सकते हैं। लेकिन यह test नही है कि आप meditation में कितनी अच्छे से रह पाते हैं। हम एक longer-lasting habit बनाने की कोशिश कर रहे हैं। और इसे करने के लिए हम सबसे पहले केवल दो मिनट से start करते हैं। आप इस तरीके से easily कर सकते हैं और छोटी सी शुरुआत के साथ habit बनाना एक सफल method है। आप इसे 5-7 मिनट तक expand कर सकते हैं अगर आप इसे लगातार 7 दिनों तक कर सकते हैं, बाद में 10 मिनट अगर आप लगातार 14 दिनों तक कर सकते हैं, और फिर 15 मिनट यदि लगातार 21 दिनों तक कर सकते हैं और 20 मिनट तक expand करो अगर आप एक महीना लगातार कर सकते हैं।

अपनी Breath पर Focus करो

जैसे कि आप साँस लेते हैं, तो आप अपनी nostrils से सांस लें, फिर अपनी throat से और फिर अपने lungs व belly से सांस लें। सीधा बैठिये और अपनी आँखें खुली रखो लेकिन soft focus के साथ ground पर देखिये। यदि आप अपनी आँखें बंद करना चाहते हैं तो यह भी सही है। और जैसे आप सांस छोड़ते हैं तो बाहरी दुनिया में सांस छोड़ने पर ध्यान दीजिये। अपनी सांस पर काबू रखें और focus करें। पहली बार कुछ seconds के लिए और फिर कुछ मिनटों के लिए और फिर बढ़ते जायें।

बस आपको meditation के लिए यही करना है। यह बहुत ही simple practice है, लेकिन प्रत्येक दिन 2 मिनट करना है same trigger के साथ। आप यह एक month के लिए करो और नियमित रूप से meditation करने की habit बन जाएगी।

The thing about meditation is: You become more and more you.       – David Lynch

अगर आपके पास भी Hindi में कोई अच्छा Article या Inspirational कहानी है जो कि आप लोगों के साथ share करना चाहते हैं तो आप हमें email कर सकते हैं।

Email: hinglishtalk@gmail.com

Leave a Reply

Your email address will not be published.