होली पर आसानी से निकलेगा रंग, स्किन भी रहेगी हेल्दी

Home Remedies to Remove Holi Colours

भारत में होली के त्यौहार को पूरे हर्षोल्लास से मनाया जाता है। चाहे युवा हो या बच्चे या बूढ़े हो, हर कोई रंग और मस्ती में भीग जाते हैं। परंतु रंगीन उत्सव के बाद, मजा किरकरा तब हो जाता है जब त्वचा और बालों से रंग निकालने की बारी आती है। क्योंकि होली के रंग और गुलाल में माइका, लेड जैसे कई हानिकारक रसायन होते हैं, जो हमारी त्वचा और बालों को नुकसान पहुंचाते हैं।

दोस्तों, होली का मज़ा बनाए रखने के लिए रंगों को आसानी से निकालने और त्वचा व बालों को स्वस्थ बनाए रखने में नीचे लिखे उपाय आपकी मदद कर सकते हैं-

होली से पूर्व के उपाय / Pre Holi Tips

तेल लगाएं

home remedies to remove holi colours

यह तरीका बहुत पुराना है और हमेशा हमारे बड़े हमें बताते हैं कि होली के रंगों के साथ खेलने से पहले तेल लगा लें। बालों और त्वचा में तेल लगाने से रंगों को निकालने में आसानी होती है। अपने कानों के पीछे और गर्दन के पिछले हिस्से में तेल जरुर लगायें। इन जगहों पर रंग लगे रहते हैं और उतारना मुश्किल होता है।

Clothes पहनें

होली खेलने से पहले पूरी बाजू के कपड़े पहनें, ताकि आप अपनी त्वचा को सीधा रंगों के संपर्क में आने से बचा सकें। हमेशा यह कोशिश करें कि आप पूरी बाजू का कमीज और लम्बी पेंट या पायजामा पहनकर ही होली खेलें।

बालों को ढकें

होली के रंगों के साथ खेलने से पहले अपने बालों को किसी टोपी या कपड़े के साथ ढकें। यह आपके बालों को रंगों में मौजूद हानिकारक chemicals से बचाएगा। रंगों के संपर्क में आ जाने से आपके बाल ड्राई और नाजुक (brittle) हो जाते हैं। इसलिए जितना संभव हो सके बालों को जरुर ढकें।

रंग

home remedies to remove holi colours from your hairs
dry and eco-friendly colours

यह हमेशा संभव नहीं होता, लेकिन सूखे और eco-friendly रंगों से खेलने की कोशिश करें। क्योंकि ये रंग skin और hairs को कोई नुकसान नहीं पहुंचाते। सूखे रंगों को आसानी से निकाला जा सकता है और ये आपकी त्वचा के साथ चिपके नही रहते। Eco-friendly रंग बहुत ही हल्के होते हैं और इनकी खुशबू बहुत ही बढ़िया होती है। ये दुसरे रंगों से ज्यादा अच्छे होते हैं।

सनस्क्रीन

होली खेलने से 20 मिनट पहले अपनी skin पर सनस्क्रीन लगाएं। सनस्क्रीन लगाने के 5 मिनट pashchaat ही moisturizer लगाएं। ऐसा करने से आप सन एक्सपोजर के साइड इफेक्ट से बचेंगे, जिससे आपकी skin ड्राय नहीं होगी।

होली के बाद के उपाय / Post Holi Tips

एक ही बार में पानी इस्तेमाल न करें

यह अकसर होता है कि लोग आपके बालों में सूखे हानिकारक रंग डाल देते हैं। जब आप बालों में पानी डालते हैं तो रंग और ज्यादा मजबूत हो जाते हैं और आपकी त्वचा के संपर्क में आ जाते हैं। नहाने से पहले, सूखे रंगों को अपने बालों में किसी कपड़े से साफ़ कर दें। जिससे रंग पानी में न मिलकर आपकी skin और hairs से निकल जाएंगे।

अपनी त्वचा को न रगड़े

अपनी skin से रंग निकलते समय अपनी त्वचा के साथ सख्ती से न रगड़े। त्वचा को नरम साबुन से धीरे रगड़े और scrub ना करें। अपनी त्वचा से रंग मिटाने के लिए दूध से धीरे से साफ़ करें।

मुल्तानी मिट्टी

home remedies to remove holi colours from your hairs

मुल्तानी मिट्टी में ग्लिसरीन और नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे skin पर लगाएं। इस पेस्ट लगाने के 15 मिनट बाद धो लें। सारा रंग निकल जाएगा और आपकी त्वचा मुलायम हो जाएगी।

सेब और संतरा

एक सेब को उबालें और उसे मैश करें। अब इसमें थोड़ा सा संतरे का रस मिलाएं और अपनी त्वचा पर लगाकर हल्के से मसाज करें। थोड़े समय के पश्चात् पानी से धो लें। आपकी त्वचा smooth हो जाएगी और रंग निकल जाएगा।

दूध और तेल

दो चम्मच कच्चे दुध में एक चम्मच नारियल का तेल और चुटकी भर हल्दी मिलाएं। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर मसाज करें और फिर पानी से धो लें। और जल्दी ही रंग छूटेगा और आपकी त्वचा स्वस्थ हो जाएगी।

जैतून का तेल

होली के अगले दिन olive oil को गुनगुना करें। इसमें एक नींबू निचोड़े और इस मिश्रण को बालों में लगाकर मसाज करें। आधे घंटे के पश्चात् सिर को धो लें। बालों में बचा हुआ रंग निकल जाएगा और आपके बाल soft बन जायेंगे।

तो दोस्तों, इन अद्भुत तरीकों को अपनाकर होली का उत्सव और अधिक हर्षोल्लास से मनाएं। और हां, होली खेलते समय ध्यान रहे कि कहीं होली के रंग आपकी आँखों में न चले जाएं।

Have a happy and safe Holi with healthy skin and hairs. 🙂

Tags – home remedies to remove holi colours, skin care tips for before and after holi, holi tips for skin and hair, holi tips in hindi, safety tips for holi, after holi tips, holi beauty tips, holi color removing tips, holi tips for skin, befor holi tips, holi care tips in hindi, eco friendly holi tips.

One thought on “होली पर आसानी से निकलेगा रंग, स्किन भी रहेगी हेल्दी

  • March 24, 2016 at 11:55 am
    Permalink

    Thanks, this is really helpful.

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published.