पसीना आना सेहत के लिए फायदेमंद

पसीना आना एक प्राकृतिक प्रक्रिया है। पसीना आने को English में Perspiration या Sweating कहते है। जब आप ज्यादा काम करते हैं तो आपका शरीर गरम हो जाता है। आपका दिमाग cool और comfortable होने की कोशिश करता है। दिमाग का hypothalamus शरीर के तापमान को बनाए रखता है। यह शरीर के तापमान को बनाए रखने के लिए दिमाग को पसीना छोड़ने का सिगनल देता है। इसलिए यह समझना आसान है कि पसीना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही अच्छा है।

पसीना में पानी और अमोनिया जैसे रसायनों की मात्रा होती है। पसीना त्वचा से वाष्पित हो जाता है और आपको ठंडा रखने में सहायता करता है। पसीना आने का केवल एक नुकसान है और वह यह है कि पसीने में बहुत-सा पानी निकल जाता है और इस कमी की भरपाई करने के लिए आपको काफी मात्रा में पानी पीना पड़ता है।

Sweating एक अच्छे cooling system की तरह काम करता है और यह शरीर के लिए फायदेमंद होता है। पसीना आने के बहुत से फायदे होते है जिनमे से कुछ हम आपको यहां बताने जा रहे हैं-

athletic young woman doing fitness workout sweating health benefits in hindi hinglish wallpapers hd

Amazing Health Benefits of Sweating
पसीना आना सेहत के लिए फायदेमंद

सर्दी-जुकाम को दूर भगाये

अगर आप बीमार हो जाते हैं तो पसीना आना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। Sweating शरीर को infection से लड़ने में भी help करता है। अध्ययन से पता चला है कि पसीने में Anti-Microbial Peptide होता है जो टीबी (T.B.) और दुसरे बीमारी पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ता है। और आप तन्दुरुस्त हो जाते हैं।

किडनी में पथरी बनने को रोकना

पसीना आने से kidney में पथरी (Stone) होने की संभावना कम हो जाती है। किडनी में पथरी खास करके नमक और कैल्शियम के इक्कट्ठे हो जाने की वजह से बनती है। पसीने के जरिये नमक शरीर से बाहर हो जाता है। अगर आपको लगता है कि पसीने से नमक बाहर नहीं निकलता तो आप पसीने का स्वाद चखिए। पसीन नमकीन होगा। और कैल्शियम हड्डियों के द्वारा सोख ली जाती है। पसीना निकलने के साथ ही आप पानी ज्यादा मात्रा में पीयें। यह दोनों चीजें kidney की पथरी बनने से रोकती है।

शरीर से ज़हरीले तत्वों को बाहर निकाले

पसीना आने का अच्छा फायदा यह है कि यह आपके शरीर से ज़हरीले पदार्थों को बाहर निकाल देता है। एल्कोहल, कब्ज़ और नमक को यह शरीर से बाहर निकालने में बहुत ही मददगार है। नियमित रूप से शरीर से पसीने को बाहर निकालना आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत ही अच्छा और फायदेमंद है। यह शरीर से बीमारियों को दूर करता है।

Skin Pores को साफ़ करे

पसीना निकलने का फायदा यह भी है कि इससे त्वचा के रोम छिद्र (Skin Pores) साफ़ रहते हैं। यह आपकी त्वचा के छिद्रों को खोलता है और इनमे से बैक्टीरिया को निकालता है। अगर पसीना नहीं निकलेगा तो आपके skin pores से बैक्टीरिया नहीं निकल पायेंगे। जिससे आपकी त्वचा पर मुहांसे हो जायेंगे। पसीना निकलने के बाद चेहरे को धोने में सावधानी बरतनी चाहिए, क्योंकि पसीने के धूल-मिट्टी आपके चेहरे पर रह सकती है।

Mood को ठीक करे

Workout करने के बाद पसीना आना एक नेचुरल प्रोसेस है, जिससे आपका मूड ठीक हो जाता है। पसीना आने का यह स्वास्थ्य के लिए सबसे बड़ा फायदा है। मूड ठीक होने से आप सब कुछ अच्छा सोचते हैं और अच्छे से सोच समझकर निर्णय ले पाते हैं।

तो दोस्तों, आज से ही अपने शरीर से पसीने को बाहर निकालने के लिए रोजाना तेज भागना, workout करना आदि शुरू कर दें और साथ ही पानी को अधिक मात्रा में पीयें। शरीर को स्वस्थ रखिए और मुस्कराते रहिए! 🙂

page divider motivational stories in hindi

अगर आपको हमारा यह स्वास्थ्य संबंधी लेख पसंद आया हो तो कृपया करके comments के माध्यम से जरुर बतायें। आपके comments से हम और अधिक अच्छे लेख आपके सामने प्रस्तुत कर सकेंगे। धन्यवाद्! 🙂

और हां, अगर आपके पास भी ऐसा ही कोई अच्छा article है जो कि आप लोगों के साथ शेयर करना चाहते हैं तो आप हमें वह article अपने नाम और फोटो सहित ईमेल कर सकते हैं। हमारी email id है – hinglishtalk@gmail.com हम आपके द्वारा भेजा हुआ लेख आपके नाम और फोटो सहित हमारी इस वेबसाइट पर प्रकाशित करेंगे।

2 thoughts on “पसीना आना सेहत के लिए फायदेमंद

Leave a Reply

Your email address will not be published.