मुस्कान के गुणकारी लाभ Benefits of Smiling in Hindi

आजकल लोग अपने कामकाज की जिंदगी में इतना व्यस्त हो गये हैं कि उनके पास अपने परिवार वालों और दोस्तों के साथ चैन से बैठने और हंसने का भी समय नहीं है। इन सभी के चलते आजकल तनाव बढ़ रहा है और बहुत सी बीमारियां जन्म ले रही हैं।

स्वस्थ रहने के लिए लोग क्या क्या नहीं करते – अच्छे आहार का सेवन, व्यायाम आदि। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यदि आप खुश रहेंगे तो आपका दिमाग तनाव मुक्त रहेगा और आप बहुत सी बीमारियों से दूर रहेंगे। और एक छोटी सी मुस्कराहट भी हमारे जीवन को खुशहाल बनाने के लिए काफी होती है। हंसने से हमें ख़ुशी तो मिलती ही है और साथ ही हमारा स्वभाव भी सकारात्मक होता जाता है।

FACT
If you smile,
even if you’re in a bad mood,
it will immediately improve your mood,
because the simple action of thinking about smiling
and using the muscles is enough to trigger happy chemicals in the brain.

मुस्कराने से हमारे चेहरे की मांसपेशियां (muscles) और त्वचा active रहती है, जिससे खून का संचार सही से हो पाता है जो कि हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में सहायता करता है। इसके अलावा मुस्कराने से लोग स्वस्थ और तनाव मुक्त रह सकते हैं और साथ ही हमारी त्वचा जवान भी दिखाई देती है। मुस्कराने के और भी फायदे जानने के लिए आइये पढें Health Benefits of Smiling in Hindi और बनाये अपने जीवन को स्वस्थ और खुशहाल।

Health Benefits of Smiling in Hindi
मुस्कराने के अनेक फ़ायदे

तनाव कम करने में सहायक

आजकल लोग तनाव और परेशानियों से ग्रस्त हो गये हैं। हसते रहने से लोग बहुत से रोगों और तकलीफों का आसानी से सामना कर सकते हैं। मुस्कराने से तनाव को आसानी से दूर किया जा सकता है। हंसने से हमारे शरीर में मौजूद endorphins नामक chemical बनता है जो कि तनाव और चिंताओं को दूर करने में सहायक होता है।

ये endorphins chemical व्यायाम और running करते समय भी निकलता है। जिससे चेहरे की अच्छी तरह से exercise होती रहती है और दिमाग अच्छी तरह से काम करने लगता है।

cute girl smiling wallpapers hd health benefits of smiling and laughing in hindi

ह्रदय गति को बनाए रखे

हसना ना केवल हमारे ह्रदय को आराम पहुंचाता है अपितु ह्रदय गति को बनाये रखने में भी मदद करता है। मुस्कराने से शरीर के रक्तचाप को नियंत्रित रखने में मदद मिलती है। साथ ही वे लोग जो हमेशा मुस्कराते रहते हैं उनमें दिल से संबंधित बीमारियां होने का खतरा बहुत कम होता है।

रोग प्रतिशोधक क्षमता को बढ़ाये

Health Benefits of Smiling अनगिनत हैं। मुस्कराने से हमारे शरीर की रोग प्रतिशोधक क्षमता बढ़ती है। आपने हमेशा देखा होगा कि जब भी बच्चों को किसी प्रकार की चोट लगती है या फिर injection लगाया जाता है तो माता-पिता उन्हें हमेशा हसाने की कोशिश करते हैं जिससे उन्हें दर्द का एहसास ना हो।

Smiling शरीर की सफ़ेद रक्त कोशिकाओं के बनने में मदद करती है और साथ ही बुखार को भी जल्दी से सही करने में सहायक होती है। इस तरह मुस्कराहट शरीर की रोग प्रतिशोधक क्षमता को बढ़ाने में सहायक होती है। मुस्कराने से व्यक्ति को किसी भी दर्द का अनुभव नहीं होता है और लोग हंसकर सभी परेशानियों का सामना कर सकते हैं।

mother baby smiling health benefits of smiling and laughing in hindi

विश्वसनीय बनाए

विश्वास एक अच्छे relation और सामाजिक जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। किसी से बात करते समय, interview के समय या फिर किसी भी व्यवसाय की dealing करते समय आपकी एक मुस्कराहट आपको विश्वसनीय बनाने में सहायता करती है। शोधों से पता चला है कि विश्वास और मुस्कराहट ही एक ठोस relation को बनाये रखता है। इसलिए अपने जीवन में हमेशा मुस्कराते रहिए और खुश रहें।

Smiling ना केवल आपको interview में select होने में मदद करती है अपितु एक मुस्कराहट से अच्छे और नये दोस्त भी बनते हैं। मुस्कराने से व्यक्ति active और energetic दिखाई देता है जिससे सामने वाला बहुत खुश होता है, यह confidence को दर्शाता है।

The best curve on your whole body is your SMILE.

चेहरे की खूबसूरती बढ़ाये

चेहरे की चमक और खूबसूरती को बनाये रखने में मुस्कराहट बहुत मददगार होती है। मुस्कराने से चेहरे की त्वचा की अच्छी कसरत होती रहती है और रक्त का संचार अच्छी तरह से होता रहता है। जिससे फोड़े फुंसी का कालापन और घाव आसानी से भर जाते हैं और चेहरे में चमक भी आती है।

Cute Girl Smiling Face health benefits of smiling and laughing in hindi

अन्य Benefits of Smiling

  • जब भी आप किसी बुरी परिस्थिति से गुजर रहें हैं तो ऐसे में एक मुस्कराहट आपको आपकी पहली वाली स्थिति में लाने में सहायक होती है।
  • मुस्कराहट शरीर के हार्मोन को संतुलित करने में मदद करती है।
  • अपनी भावनाओं को व्यक्त करने का सबसे अच्छा तरीका मुस्कराहट होती है, जिससे हम अपनी बातों को सामने रख सकते हैं।
  • अधिक मुस्कराने से दिल की धड़कन सामान्य रहती है जो कि हमारी उम्र को करीबन 6 साल बढ़ाने में मदद करती है।
  • मुस्कराहट शरीर की अतिरिक्त कैलोरी को कम करने में मदद करती है, जिससे शरीर का वजन और मोटापा कम होने लगता है।
  • मुस्कराने से सिर की चारों तरफ की muscles सही रहती हैं, जिससे हम किसी भी काम को करने के लिए active रहते हैं। इसके साथ ही मुस्कराने से याददाशत शक्ति भी बढ़ती है।
  • हसने से शरीर के सभी अंगो में ऑक्सीजन का संचारण सुचारू रूप से हो पाता है। और साथ ही शरीर के फेफड़े, मांसपेशियां और cells सही प्रकार से काम करना शुरू कर देते हैं।

अगर आप भी कामकाज के चक्कर में मुस्कराना भूल गये हैं तो यहां पढ़िए Benefits of Smiling in Hindi  और दिए गये लाभों को जानकर तनिक ये सोचिये कि एक मुस्कराहट आपके जीवन को खुशहाल बना सकती है। इसलिए हमेशा मुस्कराएं और स्वस्थ रहें।

Keep Smiling! 🙂

अगर आपके पास भी कोई Hindi में अच्छा article या health related जानकारी है जो कि आप लोगों के साथ share करना चाहते हैं तो आप हमें email कर सकते हैं Email – hinglishtalk@gmail.com

आप सभी से निवेदन है कि हमें comments के जरिये जरुर बताएं कि आपको यह article कैसा लगा। और हां, अपने Friends, Relatives के साथ Facebook, Twitter, Instagram आदि पर share करना ना भूलें। धन्यवाद्!

Leave a Reply

Your email address will not be published.