रोजाना शहद और दूध एक साथ पीने के फ़ायदे Benefits of Milk and Honey

एक गिलास दूध में एक चम्मच शहद मिलाकर (Milk and Honey Combination) पीने का पॉजिटिव असर पुरे शरीर पर होता है। दूध और शहद दोनों में ऐसे न्यूट्रिएंट्स होते हैं, जो कई बीमारियों के इलाज में रामबाण हैं। दूध में कैल्‍शियम, प्रोटीन, विटामिन और लैक्टिक एसिड आदि तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। और वहीं, शहद में एंटीबैक्टिरियल, एंटी-आक्सीडेंट व एंटीफंगल जैसे गुणों का भण्डार है।

दूध और शहद दोनों का एक साथ सेवन करने से न केवल त्वचा निखरती है, बल्कि शरीर की कई बीमारियां भी दूर होती हैं। शहद वाले दूध को पीने से पाचन दुरुस्‍त होगा, मोटापा घटेगा, हड्डियों में मजबूती आएगी और रात को नींद भी टाइम से आएगी। आज हम आपको शहद वाला दूध का सेवन करने से होने वाले फायदों के बारे में बता रहे हैं-

health benefits of drinking one glass of milk and honey daily in hindiHealth Benefits of Drinking One Glass of Milk with Honey

शहद वाले दूध में फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है, जिससे हमारा डाइजेशन बेहतरीन होता है। क्योंकि यह पेट में अच्‍छे बैक्‍टीरिया को बढ़ाने में मदद करते हैं।


आजकल ज्यादातर लोग कब्‍ज की बीमारी से परेशान हैं। रोज सुबह खाली पेट एक चम्‍मच शहद और गर्म दूध को मिलाकर पीने से कब्‍ज की बीमारी से आराम मिलता है।


इस दूध में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। एक गिलास दूध में एक चम्मच शहद मिलाकर पीने से मासपेशियां मजबूत बनती हैं।


इसमें पर्याप्त मात्रा में कार्बोहाइड्रेट्स होता है। इस दूध को पीने से कमजोरी दूर होती है और इंस्टेंट एनर्जी मिलती है।


अगर आपको रात में नींद नहीं आती है तो रात को सोने से पहले शहद वाला दूध पीना चाहिए। क्योंकि इसमें अमीनो एसिड्स होते हैं जो अनिद्रा की बीमारी को दूर करते हैं।


इस दूध में भरपूर मात्रा में कैल्शियम मौजूद होने के कारण यह घुटनों व जोड़ों के दर्द को दूर करने में मदद करता है।


शहद वाले दूध में एंटी बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज मौजूद होती हैं। इसे रोजाना पीने से हमारी त्वचा में निखार आता है और सांवलापन दूर होता है।


अक्सर गर्मियों में ताकत कम हो जाती है। शहद वाला दूध पीने से यह समस्या दूर की जा सकती है। क्योंकि इसमें एंटी-ऑक्सीडेंटस मौजूद होता है जिससे स्टैमिना बढ़ता है।


इस दूध में एंटीसेप्टिक गुण होने के कारण इन्फेक्शन से राहत मिलती है। सर्दी-जुकाम की समस्या से निजात पाने में शहद वाला दूध बेहद ही फायदेमंद है।


इसमें विटामिन E होता है। इस दूध को रोज पीने से पिम्पल जैसी स्किन प्रॉब्लम नहीं होती। शहद वाला दूध हेल्दी स्किन के लिए बेहद फायदेमंद है।

Tags – Health Benefits of Milk and Honey, Benefits of Drinking Milk with Honey, How to drink Milk and Honey together, Health Benefits Honey Milk in Hindi, Home Remedies of Honey and Milk, Gharelu Nuskhe, Health Tips in Hindi.

Leave a Reply

Your email address will not be published.