एकाग्रता का फल – Motivational Hindi Story

एकाग्रता का फल

Concentration Focus Wallpapers Motivational Hindi Story Power of Concentration Focus on your problemsएक दिन एक आदमी को घड़ी खो गई थी। वैसे तो वह घड़ी कीमती नहीं थी, लेकिन वह घड़ी उस व्यक्ति को उसकी पत्नी ने शादी की पहली वर्षगांठ पर भेंट की थी। उसका उस घड़ी से भावनात्मक जुड़ाव था और वह उस घड़ी को किसी भी कीमत पर वापस पाना चाहता था। उसने घड़ी को घर के हर एक कोने में खोजा, परंतु घड़ी उसे नहीं मिली। घड़ी न मिलने से वह बहुत परेशान हो गया।

तभी उसे सामने वाले पार्क में कुछ बच्चे खेलते हुए दिखाई दिए। उस लगा कि घड़ी को खोजने के लिए उन बच्चों की मदद लेनी चाहिए। उसने बच्चों को अपने पास बुलाया और कहा, “सुनो बच्चो, मेरी घड़ी घर में कहीं खो गई है। तुम में से जो कोई भी उस घड़ी को खोज निकालेगा, उसे मैं 100 रूपये इनाम दूंगा।”

फिर क्या था, सभी बच्चे जोर-शोर से घड़ी खोजने में जुट गए। उन्होंने घड़ी को घर के हर कोने में हर जगह खोजा, लेकिन वह उन्हें नहीं मिली। मायूस होकर जब बच्चे जाने लगे, तभी उनमें से एक लड़का उस व्यक्ति के पास आया और बोला, “काका जी, मुझे एक अवसर और दीजिए। पर इस बार मैं यह काम अकेले ही करना चाहूंगा।”

घड़ी मिलने की उम्मीद टूट चुकी थी, फिर भी उसने लड़के की बात मानते हुए हामी भर दी। इसके बाद वह लड़का घर के कमरों में एक-एक कर गया। जब वह उस व्यक्ति के शयनकक्ष में जाकर निकला तो उसके हाथ में वह घड़ी थी।

घड़ी को देखकर वह व्यक्ति बहुत ही प्रसन्न हो गया और उसने लडके से अचरज से पूछा, “बेटा, कहां थी यह घड़ी? हम सभी ने इतनी बार खोजा और नाकाम हो गए, फिर तुमने इसे कैसे खोज निकाला?”

लड़का बोला, “बस में कमरे में गया और घड़ी की टिक टिक की आवाज पर ध्यान केंद्रित करने लगा। शांति होने के कारण मुझे घड़ी की आवाज सुनाई दे गई, जिससे मैंने उसकी दिशा का अनुमान लगा लिया और अलमारी के पीछे गिरी हुई इस घड़ी को खोज निकाला।”

दोस्तों, हमारे सामने जब भी कोई समस्या आ जाती है तो हम उस समस्या को ध्यान से समझने की बजाय बहुत परेशान होने लग जाते हैं। जिससे हमें उस समस्या का कोई समाधान नहीं मिल पाता। इस कहानी से हमें यह सीख मिलती है कि समस्या से परेशान होने की बजाय उस समस्या के समाधान खोजने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।

page divider motivational stories in hindi

उम्मीद करता हूं कि यह कहानी आपको बेहद पसंद आई होगी। हमें comments के माध्यम से जरुर बताएं कि आपको यह कहानी कितनी पसंद आई। और हां, इस कहानी को अपने मित्रों व रिश्तेदारों के साथ share करना मत भूलें। धन्यवाद्! 🙂

अगर आपके पास भी कोई ऐसी ही प्रेरणादायक कहानी या कोई अन्य लेख है, जो कि आप लोगों के साथ share करना चाहते हैं। तो हमें वह लेख अपने नाम और फोटो सहित ईमेल कर सकते हैं। हम आपका भेजा हुआ लेख इस वेबसाइट पर आपके नाम और फोटो सहित प्रकाशित करेंगें। हमारी email id है – hinglishtalk@gmail.com

3 thoughts on “एकाग्रता का फल – Motivational Hindi Story

Leave a Reply

Your email address will not be published.