चतुर मंत्री और तीन सवाल Chatur Mantri Hindi Story

Chatur Mantri Aur Teen Sawal Hindi Story for Kids
Chatur Mantri Aur Teen Sawal – Hindi Story for Kids

चतुर मंत्री और तीन सवाल
Chatur Mantri Hindi Story

एक समय की बात है एक राजा के दरबार में एक चतुर महामंत्री था।  सभी दरबारी उस मंत्री से बहुत चिढ़ते थे। वे चाहते थे कि राजा महामंत्री को सभा से बाहर कर दें।

एक दिन राज दरबार में राजा ने महामंत्री की खूब प्रशंसा की। राजा के मुख से महामंत्री की इतनी तारीफ सुनकर सारे दरबारी भून (चीड़) गए। उन्होंने मिलकर राजा से कहा, “आप महामंत्री की झूठी तारीफ करते हैं। अगर महामंत्री हमारे तीन सवालों का जवाब दे दें, तो हम महामंत्री को बुद्धिमान मानेंगे। वरना इन्हें देश निकाला दिया जाना चाहिए।”

राजा भी चाहता था कि महामंत्री का बुद्धि परीक्षण हो जाए।  महामंत्री भी सभी सवालों के जवाब देने के लिए तैयार हो गया।

सबसे पहले एक दरबारी ने पूछा, “आकाश में कितने सितारे हैं?”

महामंत्री ने दरबार में एक भेड़ मंगवाई और कहा कि भेड़ के शरीर पर जितने बाल हैं, उतने ही आकाश तारे हैं।  अगर मेरे दरबारी मित्र इन्हें गिन ले तो उन्हें पता लग जाएगा कि आकाश में कितने तारे हैं।

महामंत्री का उत्तर सुनकर राजा खुश हो गया। फिर दूसरे दरबारी ने प्रश्न किया कि पृथ्वी की दूरी कितनी है?

महामंत्री ने दरबार के बीचों-बीच दो लकीरें खींची और एक लोहे की छड़ बीच में रोपी और कहा कि यह पृथ्वी की दूरी है। अगर इसमें किसी को कोई शंका है, तो खुद इसे नाप सकता है।

उसके बाद एक दरबारी ने तीसरा और अंतिम प्रश्न पूछा कि राजधानी में कितने कौवे है?

महामंत्री ने उत्तर दिया, “राजन, एक हजार कौवे हैं।”

दरबारी ने पूरक प्रश्न किया , “अगर एक हजार से कम या ज्यादा हुए तो?”

महामंत्री ने जवाब दिया, “अगर इससे कम कौवे हो, तो समझना कि राजधानी के कौवे किसी दूसरी जगह मेहमान बन कर गए हैं और अगर ज्यादा हों तो समझना कि कुछ कौवे मेहमान बनकर राजधानी में आए हैं।”

महामंत्री के जवानों को सुनकर सारे दरबारी चुप हो गए।

ऐसे ही अन्य लेख पढ़ने के लिए क्लिक करें

अगर आपके पास भी Hindi में कोई प्रेरणादायक story या अच्छा सा article है जो कि आप लोगों के साथ सांझा करना चाहते हैं तो आप हमें ईमेल कर सकते हैं और हम आपके द्वारा भेजा हुआ लेख आपके नाम सहित publish करेंगे। Email – hinglishtalk@gmail.com

और हां, आपको यह प्रेरक प्रसंग कैसा लगा, हमें comments के माध्यम से जरुर बताएं और अपने दोस्तों एवं रिश्तेदारों के साथ share करना ना भूलें। धन्यवाद्!

Leave a Reply

Your email address will not be published.