बंदर को सबक Bandar Ko Sabak Hindi Moral Story

bandar ko sabak monkey and parrot hindi story with moral for kids
Monkey and Parrot – Bandar Ko Sabak – Hindi Story with Moral for Kids

बंदर को सबक
Bandar Ko Sabak Hindi Moral Story

किसी जंगल मे एक शरारती बंदर रहता था  वह बिना कारण ही जंगल के पशु-पक्षियों के साथ शरारत किया करता था। उसने अपनी शरारतों से सबसे अधिक परेशान एक तोते को कर रखा था।

तोता पूरे दिन दौड़-धूप करने के बाद शाम को अपने घर लौटता था। उसने अपना घर एक पेड़ के तने के अंदर बना रखा था। बेचारा तोता उस नटखट बंदर की शरारतों के कारण रात को भी चैन से सो नहीं पाता था।

जब तोता अपने खोडर के अंदर सो रहा होता, तो बंदर उस खोडर में अपनी पूंछ डाल देता। अंधेरे में तोते को वह पूंछ सांप नजर आती, जिससे डर के मारे वो अपने खोडर से निकलकर बाहर भाग जाता। उसे पूरी रात अपने घर के बाहर खुले आसमान के नीचे बितानी पड़ती थी। यह सिलसिला तोते के साथ कई दिनों तक चला।

आखिर एक दिन तोते ने इसके बारे में गंभीरता से सोचा और अपनी बुद्धि को घुमाया। उसे ध्यान आया की सांप को तो केवल नेवला ही भगा सकता है।

वह उसी समय नेवले के पास गया और उसे सारी बात बता दी। नेवले को उस पर दया आ गई। वह उसी वक्त उसकी सहायता करने के लिए राजी हो गया और उसके साथ चल पड़ा।

रात होने से पहले ही तोता और नेवला खोडर में बैठ गए। बंदर को तो हमेशा की तरह वहां आना ही था। आते ही उसने अपनी पूंछ खोडर में डाल दी।

नेवला तो सांप की प्रतीक्षा में पहले ही सचेत था। ज्यों ही बंदर ने अपनी पूंछ खोडर में डाली, तो नेवले ने अपने तीखे दांतों से उसकी पूंछ को जोर से पकड़ लिया और उसे काट खाया।

बंदर दर्द के मारे चिल्लाता हुआ वहां से भाग गया। अब उसे यह एहसास हो चुका था कि यह उसके बुरे कामों का फल है। उस दिन के बाद उस बंदर ने शरारत ना करने की कसम खा ली।

शिक्षा – इस कहानी से हमें यह सीख मिलती है कि बुरे काम का नतीजा बुरा ही होता है। हमें बेवजह किसी के साथ ऐसी शरारत नहीं करनी चाहिए।

यहां देखें प्रेरणादायक कहानियों का संग्रह

उम्मीद करता हूं कि यह कहानी आपको बेहद पसंद आई होगी। हमें comments के माध्यम से जरुर बताएं कि आपको यह कहानी कितनी पसंद आई। और हां, इस कहानी को अपने मित्रों व रिश्तेदारों के साथ share करना मत भूलें। धन्यवाद! 🙂

अगर आपके पास भी कोई ऐसी ही प्रेरणादायक कहानी या कोई अन्य लेख है, जो कि आप लोगों के साथ share करना चाहते हैं। तो हमें वह लेख अपने नाम और फोटो सहित ईमेल कर सकते हैं। हम आपका भेजा हुआ लेख इस वेबसाइट पर आपके नाम और फोटो सहित प्रकाशित करेंगें। हमारी email id है – hinglishtalk@gmail.com

Tags – Bandar Ko Sabak Hindi Story, Bandar Ko Sabak Hindi Kahani, Story of Monkey in Hindi for Kids, Bandar Ko Sabak Hindi Kahani with Moral for Kids, Motivational Stories in Hindi, Inspiring Short Stories, Life Changing Stories, Moral Stories, Short Stories in Hindi, Stories for Students, Hindi Kahaniyan with Moral, Hindi Kahaniyan for Kids

Leave a Reply

Your email address will not be published.