अंधा घोड़ा Motivational Hindi Story

Andha Ghoda Hindi Motivational Story
Andha Ghoda – Hindi Motivational Story

अंधा घोड़ा
Motivational Hindi Story

एक बार की बात है शहर के निकट ही बने एक Farm House में दो घोड़े रहते थे। दूर से देखने पर वो दोनों घोड़े बिलकुल एक जैसे ही दिखाई देते थे, पर पास जाने पर पता चलता था कि उनमें से एक घोड़ा अँधा है।

कमाल की बात यह थी कि अंधे होने के बावजूद भी Farm House के मालिक ने उसे वहां से निकाला नहीं था। बल्कि उसे और भी अधिक सुरक्षा और आराम के साथ रखा था।

अगर कोई थोडा और ध्यान देता तो उसे ये भी पता चलता कि मालिक ने दूसरे घोड़े के गले में एक घंटी बांधी हुई थी, जिसकी आवाज़ सुनकर अँधा घोड़ा उसके पास पहुंच जाता और उसके पीछे-पीछे बाड़े में घूमता।

घंटी वाला घोड़ा भी अपने अंधे मित्र की परेशानी समझता। वह बीच-बीच में पीछे मुड़कर देखता और इस बात को सुनिश्चित करता कि कहीं वो रास्ते से भटक ना जाए। वह यह भी सुनिश्चित करता कि उसका मित्र सुरक्षित वापस अपने स्थान पर पहुंच जाए और उसके बाद ही वो अपनी जगह की ओर बढ़ता।

दोस्तों, Farm House के मालिक की तरह ही ईश्वर हमें बस इसलिए नहीं छोड़ देते कि हमारे अन्दर कोई दोष या कमियां हैं। वो हमारा ख्याल रखते हैं और हमें जब भी आवश्यकता होती है तो किसी ना किसी को हमारी सहायता के लिए भेज देते हैं।

कभी-कभी हम उस अंधे घोड़े के समान ही होते हैं, जो भगवान द्वारा बांधी गयी घंटी की मदद से अपनी परेशानियों से पार पाते हैं तो कभी हम अपने गले में बंधी घंटी द्वारा दूसरों का मार्गदर्शन कर पाते हैं।

यहां देखें प्रेरणादायक कहानियों का संग्रह

उम्मीद करता हूं कि यह कहानी आपको बेहद पसंद आई होगी। हमें comments के माध्यम से जरुर बताएं कि आपको यह कहानी कितनी पसंद आई। और हां, इस कहानी को अपने मित्रों व रिश्तेदारों के साथ share करना मत भूलें। धन्यवाद!

अगर आपके पास भी कोई ऐसी ही प्रेरणादायक कहानी या कोई अन्य लेख है, जो कि आप लोगों के साथ share करना चाहते हैं। तो हमें वह लेख अपने नाम और फोटो सहित ईमेल कर सकते हैं। हम आपका भेजा हुआ लेख इस वेबसाइट पर आपके नाम और फोटो सहित प्रकाशित करेंगें। हमारी email id है – hinglishtalk@gmail.com

Leave a Reply

Your email address will not be published.