जानिए – तरबूज (Watermelon) खाने से होने वाले फ़ायदों के बारे में

तरबूज (Watermelon) केवल खाने में ही स्वादिष्ट नहीं लगता, अपितु इसमें पानी की पर्याप्त मात्रा होने के कारण यह हमारी बॉडी के लिए बेहद फायदेमंद है। तरबूज का लाल रंग इसमें मौजूद लाइकोपिन नामक कम्पाउंड के कारण होता है। लाइकोपिन कैंसर और किडनी की प्रॉब्लम जैसी कई बीमारियों से बचाने में फायदेमंद है। तरबूज में लाइकोपिन जैसे ही कई हेल्दी न्यूट्रिएंट्स (जैसे- पोटैशियम, कार्बोहाइड्रेट्स, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन बी-6 आदि) होते हैं जो गर्मी में शरीर के लिए बेहद लाभदायक होते हैं। तरबूज में एंटी-ऑक्सीडेंट के कारण मधुमेह की बीमारी से बचाता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि तरबूज खाने से शरीर को होने वाले फायदों के बारे में-

top amazing health benefits of eating watermelon in hindi
Amazing Health Benefits of Watermelon

Health Benefits of Watermelon

#1 तरबूज में मौजूद लाइकोपिन हमारी त्वचा को निखारता है। यह बुढ़ापे के असर को कम करता है। तरबूज के गुद्दे को चेहरे पर रगड़ने से ब्लैक हेड्स हट जाते हैं।

#2 अगर डाइटिंग कर रहे हैं तो आप जितना चाहे उतना तरबूज खा सकते हैं। क्योंकि इसे खाने से बॉडी में नमी बनी रहती है और यह वजन कम करता है।

#3 तरबूज में पर्याप्त मात्रा में विटामिन-सी होता है, जो हमारी बॉडी के प्रतिरक्षा-तंत्र को मजबूत बनाता है। और साथ ही डिप्रेशन, चिडचिडापन और व्यग्रता को दूर रखता है।

#4 तरबूज में एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाने से कोलेस्ट्रॉल का लेवल नियन्त्रण में रहता है।

#5 तरबूज में folic acid होता है जो हमारे बालों को मजबूत बनाता है और साथ ही चमकदार भी करता है।

#6 तरबूज की तासीर ठण्डी होती है और इसमें पानी भी अधिक होता है। इसलिए तरबूज गर्भावस्था के दौरान हाइड्रेट रहने में मदद करता है। गर्भवती महिलाएं एसिडिटी से ग्रस्त हो जाती हैं तो उनके लिए तरबूज खाना बेहद फायदेमंद होता है।

#7 तरबूज में पानी और मिनरल्स काफ़ी अधिक होते हैं जो कि हमारी बॉडी में से toxins को निकालकर किडनी को हेल्दी रखता है।

#8 इसका नियमित सेवन करना आंखों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। तरबूज में बीटा कैरोटीन और विटामिन-ए आंखों के स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छी होती है। इसके सेवन से रतौंधी और मोतियाबिंद जैसे रोगों से बचाव में सहायता मिलती है। गर्मियों में इसे खाने से आप आंखों में जलन, आंखों में पानी आना आदि से बचे रहेंगें।

#9 इसमें पोटैशियम की मात्रा अधिक होने से यह दिल की बीमारियों से बचाता है। तरबूज में वो सारी खूबियां होती हैं जो कि एक स्वस्थ ह्रदय के आहार के लिए जरुरी हैं।

#10 तरबूज में मैग्नीशियम, अमीनो एसिड और पोटैशियम होता है जो रक्त वाहिकाओं (blood vessels) को हेल्दी रखता है और ब्लड प्रेशर को नियन्त्रण में रखता है।

#11 तरबूज में कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं जिससे कमजोरी दूर होती है और भरपूर मात्रा में एनर्जी मिलती है। इसमें एंटी इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज भी होती हैं जिससे जोड़ों का दर्द दूर होता है।