जानिए – रोजाना सुबह गुनगुना नींबू पानी (Warm Lemon Water) पीने के फ़ायदे

गुनगुना नींबू पानी (Lukewarm Lemon Water) हेल्दी रहने का सबसे अच्छा और सस्ता तरीका है। नींबू में मौजूद एंटी-ओक्सिडेंटस, विटामिन-सी, फ्लेवनॉयड्, विटामिन बी, कैल्शियम, मैग्नीशियम, कार्बोहाइड्रेट और पोटैशियम जैसे हेल्दी मिनरल्स पूरी बॉडी को अंदर से साफ़ करने के अलावा कई हेल्थ प्रॉब्लम से भी बचाते हैं। सुबह-सुबह नींबू पानी पीने से पाचन क्रिया ठीक रहती है और आप पेट से संबंधित बीमारी के शिकार नहीं होते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि रोजाना सवेरे गुनगुना नींबू पानी पीने से हमारे शरीर को होने वाले फ़ायदों के बारे में –

top amazing health benefits of lukewarm leon water in morning in hindi
Benefits of Warm Lemon Water in Morning

Health Benefits of Drinking Lukewarm Lemon Water in Morning

जिन लोगों का वजन अधिक है, तो उसे कम करने के लिए रोज सवेरे गुनगुने पानी में नींबू का रस और शहद मिलाकर पीने से फायदा होता है। गुनगुना नींबू पानी पीने से मेटाबोलिज्म प्रोसेस तेज होता है, जिससे वजन कम होता है।


गुनगुने पानी में नींबू निचोड़कर डाइजेस्टिव ट्रैक्ट को क्लीन करके डाइजेशन को बेहतर बनाता है। यह ज्वाइंट में जमा हुआ एक्स्ट्रा यूरिक एसिड को निकालकर जोड़ों के दर्द से राहत देता है।


यह ड्रिंक हमारी बॉडी को हाइड्रेट रखता है। और हमारी बॉडी से विषैले toxins को निकालकर लिवर, किडनी और दुसरे ऑर्गन्स को हेल्दी रखने के साथ ही हमारी त्वचा को भी निखारता है। इसे पीने से पिंपल्स की समस्या दूर होती है।


नींबू सांसों की दुर्गंध दूर करने का काम करता है और यह बैक्टेरिया को भी खत्म करता है। जिन लोगों को सांसों की दुर्गंध की समस्या है, उनको बिना देरी किये ये घरेलू नुस्खा अपना लेना चाहिए।


गुनगुने नींबू पानी में पर्याप्त मात्रा में हेल्दी मिनरल्स होते हैं जो दिनभर के लिए हमें फ्रेशनेस एवं एनर्जी देते हैं। नींबू पानी सुबह के आलस को दूर करके हमें तरोताजा कर देता है।


नींबू जैसे खट्टे फलों में विटामिन-सी प्रचुर मात्रा में होता है, जो सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियों से लड़ने में मदद करता है। यह इम्यून सिस्टम को भी सही रखने का कार्य करता है।


नींबू में पर्याप्त मात्रा में पोटैशियम मौजूद होता है, जो हमारे दिमाग को संतुलित करने का काम करता है और ब्लड-प्रेशर को भी नियंत्रित करता है।


नींबू पानी में एंटी-ऑक्सीडेंटस मौजूद होते हैं जो बुढ़ापे की प्रोसेस को धीमा करते हैं। इसे पीने से हम पहले से ज्यादा जवान दिखने लगते हैं। नींबू पानी का अल्कलाइजिंग नेचर हार्ट-बर्न और एसिडिटी को दूर भगाता है।


इसमें मौजूद अल्कलाइजिंग क्वालिटी और एंटी-ऑक्सीडेंटस कैंसर से बचाने में मदद करते हैं। नींबू पानी पीने से शरीर की कैंसर कोशिकाएं बढ़ नहीं पाती।

कैसे बनाएं गुनगुना नींबू पानी?

एक गिलास पानी को गुनगुना करके उसमें आधा नींबू निचोड़ लें। चाहें तो इसमें चुटकी भर काला नमक या एक चम्मच शहद मिला लें। आपका गुनगुना नींबू पानी तैयार है।

Tags – Benefits of Warm Lemon Water in Morning in Hindi, How to make Warm Lemon Water, Nimbu Pani Peene ke Fayde, Health Benefits of Lemon Water, Lemon and Honey Benefits in Hindi, Lemon Juice Benefits in Hindi.

Leave a Reply

Your email address will not be published.