आखिरी काम The Last Work – Motivational Story in Hindi

आखिरी काम – Hindi Story

एक बूढ़ा Carpenter अपने काम के लिए काफी जाना जाता था। उसके बनाये हुए लकड़ी के घर दूर – दूर तक बहूत popular थे, पर अब बूढ़ा हो जाने के कारण उसने सोचा कि बाकी की जिन्दगी आराम से गुजारी जाए।

carpenter wood the last work aakhiri kaam hindi motivational storyऔर वह अगले ही दिन सुबह – सुबह अपने मालिक के पास पहुंचा और बोला, “ठेकेदार साहिब मैंने बरसों आपकी सेवा की है पर अब मैं बाकी का time आराम से पूजा – पाठ में बिताना चाहता हूं, कृपया मुझे काम छोड़ने की अनुमति दें।”

ठेकेदार Carpenter को बहूत मानता था। इसलिए उसे यह सुनकर थोडा दुःख हुआ पर वह Carpenter को निराश नही करना चाहता था। उसने कहा, “आप यहां के सबसे अनुभवी (experienced) व्यक्ति हैं, आपकी कमी यहां कोई नहीं पूरी कर पाएगा।

मैं आपसे निवेदन करता हूं कि जाने से पहले एक आखिरी काम करते जाइए।” जी क्या काम करना है? Carpenter ने पूछा। मैं चाहता हूं कि आप जाते – जाते हमारे लिए एक और लकड़ी का घर तैयार कर दीजिये, ठेकेदार घर बनाने के लिए जरूरी पैसे देते हुए बोला।

Carpenter इस काम के लिए तैयार हो गया। उसने अगले दिन से ही घर बनाना शुरू कर दिया, पर ये जानकर कि यह उसका आखिरी काम है और इसके बाद उसे कुछ नहीं करना होगा। वह थोडा ढीला पड़ गया। पहले जहां वह बड़ी सावधानी से लकड़ियां चुनता और काटता था। अब बस काम चलाऊ तरीके से ये सब करने लगा।

कुछ ही हफ़्तों में घर बनकर तैयार हो गया और वह ठेकेदार के पास पहुंचा, “ठेकेदार साहिब मैंने घर तैयार कर लिया है, अब तो मैं काम छोड़कर जा सकता हूं?”

ठेकेदार बोला हां, आप बिल्कुल जा सकते हैं लेकिन आपको अपने पुराने घर में जाने की जरूरत नहीं है, क्योंकि इस बार जो घर आपने बनाया है वह आपकी बरसों की मेहनत का इनाम है। जाइए अपने परिवार के साथ उसमें खुशहाली से रहिए।

Carpenter यह सुनकर स्तब्ध रह गया। वह मन ही मन सोचने लगा कि मैंने दूसरों के लिए एक से बढ़कर एक घर बनाये और अपने घर को ही इतने घटिया तरीके से बना बैठा।

काश मैंने यह घर भी बाकी घरों की तरह ही बनाया होता।

दोस्तों, इस कहानी से हमें प्रेरणा मिलती है कि हम जीवन में जो भी काम करते है उस काम में हमें अपने आप को पूर्ण रूप से झोंक देना चाहिए और उस काम को मन लगाकर करना चाहिए। मन लगाकर काम न करने से हमारा अपना ही नुकसान हो जाता है।

***************************

अन्य कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें

अगर आपके पास भी कोई Hindi में article या Inspirational कहानी है जो कि आप लोगों के साथ share करना चाहते हैं तो आप हमें E-mail कर सकते हैं। Email – hinglishtalk@gmail.com

आप सभी से निवेदन है कि हमें comments के जरिये जरुर बताएं कि आपको यह story कैसी लगी। और हां, अपने मित्रों, रिश्तेदारों के साथ Facebook, Twitter पर share करना ना भूलें। धन्यवाद्!

Leave a Reply

Your email address will not be published.